सर्दियों में क्यों बार-बार फटते हैं होंठ और कैसे करें इसका उपचार?

punjabkesari.in Wednesday, Dec 12, 2018 - 06:11 PM (IST)

बदलते मौसम के साथ कई स्किन प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ता है, जिसमें से एक है फटे होंठों की समस्या। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लड़कियां लिप बाम या क्रीम लगाती है लेकिन उससे कोई फर्क नहीं पड़ता है और कई बार इसे साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिलते हैं। ऐसे में क्यों ना आप घरेलू नुस्खे ट्राई करें। चलिए जानते हैं सर्दियों में फटे व रूखे होठों की समस्या से कैसे बचा जाए।

सर्दियों में क्यों बार-बार फटते हैं होंठ?

सर्दी के मौसम में सर्द हवाएं चलनी शुरू हो जाती है, जिसके कारण त्वचा व होंठ में नमी की कमी हो जाती है। इसी वजह से होंठों भी फटने लगते हैं। इसके अलावा सर्दी के मौसम में सही खान-पान ना लेने के कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जोकि होंठ फटने का कारण बनते हैं। इसके कारण ना सिर्फ होंठ फटते हैं बल्कि कई बार उनमें से खून भी निकलने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप त्वचा के साथ-साथ होंठों की भी खास देखभाल करें।

फटे होंठों के लिए देसी नुस्खे

शहद

फटे होंठों के लिए शहद वरदान के समान होता है। यह होंठों में नमी को बरकरार रखता है, जिससे वह बार-बार नहीं फटते। रोजाना रात को सोने से पहले अपने होठों पर शहद और ग्लिसरीन का मिश्रण लगाएं।

मलाई

रोजाना मलाई को 10 मिनट तक होठों पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी में या रूई से इसे साफ कर लें। इससे कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा।

नारियल तेल और दालचीनी

एक चम्मच नारियल के तेल और दालचीनी पाउडर को मिलाकर रोजाना होंठों पर लगाएं। यह होंठों को नेचुरली मॉइस्चराइज करके उन्हें फटने से बचाएगा।

जैतून का तेल

जैतून तेल और वैसलीन को मिलाकर होंठों पर लगाने से भी उनमें नमी बनी रहती है, जिससे आपको बार-बार यह प्रॉब्लम नहीं होती।

सरसों का तेल

रात को सोने से पहले नाभि में सरसों का तेल डालें। रोजाना ऐसा करने से भी होंठों का रूखापन दूर हो जाएगा।

सर्दियों में यूं रखें होंठों ख्याल

-सर्दियों में जब भी आपके होंठों ड्राई होने लगे तो उसपर लिप बाम लगाएं। इसके लिए अपने पास हमेशा एक लिप बाम रखें।
-दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं। इससे त्वचा और होंठों पर नमी बनी रहेगी और वह फटेंगे नहीं।
-सर्दी के मौसम में अपनी डाइट पर भी खास ध्यान दें क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण भी आपको इस समस्या का सामना करना पड़ता है। इस में मौसम में खट्टे फल, पपीता, टमाटर, हरी सब्जियां, गाजर तथा दूध आदि का ज्यादा सेवन करें।
-होंठों की डेड स्किन निकालने के लिए हफ्ते में कम के कम एक बार स्क्रब जरूर करें। इसके अलावा रात को सोने से पहले लिप्स पर कोई क्रीम या मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं।
-होंठों में नमी बनाए रखने का आर्गेनिक तरीका है देसी घी या बादाम का तेल। आप इसे लिप बाम के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।
 

Content Writer

Vandana