दीवाली पर चमचम करेगा आपका फ्रिज, इन ट्रिक्स के साथ करें Clean

punjabkesari.in Wednesday, Oct 19, 2022 - 06:07 PM (IST)

दीवाली आने में कुछ ही दिन बाकी हैं ऐसे में सभी ने घरों की सफाई करनी भी शुरु कर दी है। किचन की सफाई भी इस दौरान विशेष रुप से की जाती है। इस बार यदि आप किचन की सफाई करने से पहले आप रेफ्रिजरेटर भी अच्छे से साफ करेंगे तो आपकी किचन की और भी ज्यादा चमकेगी। फ्रिज साफ करने के लिए आप इन ट्रिक्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। तो आइए बताते हैं ऐसे कुछ आसान तरीके जिनसे आपका रेफ्रिजरेटर और भी ज्यादा चमक जाएगा...

ट्रे और ड्रार साफ करने के लिए करें ये काम 

यदि आपकी फ्रिज की ट्रे और ड्रार पर बहुत ही ज्यादा दाग हो गए हैं तो घोल में उन्हें भिगो दें। गुनगुने पानी में  साबुन या फिर डिटर्जेंट पाउडर मिलाएं। इसके बाद दोनों चीजों को डाल दें। 10 मिनट के बाद डिशवॉश जेल के साथ दोनों चीजों का साफ करें। इससे ट्रे और ड्रार की चिपचिपाहट आसानी से साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari

दरवाजा और हैंडल भी करें साफ 

आप फ्रिज का दरवाजा और हैंडल भी साफ करें। इसके लिए एक बाउल में गर्म पानी डालें। इसमें डिशवाशिंग लिक्विड, विनेगर डालें। इन सारी चीजों को अच्छे से मिला लें। मिश्रण के साथ दरवाजा और हैंडल अच्छे से साफ कर लें। 

फ्रिज के अंदर और बाहर की सफाई करें ऐसे 

फ्रिज के अंदर और बाहर की सफाई के लिए आप एक क्लीनिंग सॉल्यूशन बना लें। क्लीनिंग सॉल्यूशन के लिए एक बाउल में पानी  और डिशवाशिंग लिक्विड डालें। इसके बाद इस सॉल्यूशन में स्पंज डालें। स्पंज के साथ आप फ्रिज के अंदर और बाहर अच्छे से सफाई कर लें। इससे सॉल्यूशन के साथ आपका फ्रिज चमक जाएगा। 

PunjabKesari

फ्रिज की जिद्दी दाग होंगे साफ 

फ्रिज में अगर कोई जिद्दी दाग है तो उसे साफ करने के लिए आप पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट तैयार करने के लिए आप विनेगर में बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद साफ कपड़े पर पेस्ट लगाकर दाग पर रगड़ें। इसके बाद प्लेन कपड़े को गीला करके  फ्रिज साफ कर लें। 

गस्केट होगा साफ 

फ्रिज के गेस्केट को साफ करने के लिए आप एक बाउल में पानी डालें। इस पानी में सिरका मिलाएं। कपड़े को इस सॉल्यूशन में डालें। इसके बाद सूखे कपड़े से गस्केट को साफ कर लें। सॉफ्ट ब्रिसल वाले ब्रश का इस्तेमाल करके एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे आप गस्केट पर लगाएं। इससे रबर एकदम साफ हो जाएगी। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static