आपकी कब्ज का कारण चाय-कॉफी भी

punjabkesari.in Saturday, Jun 13, 2020 - 12:29 PM (IST)

गर्मियों में अक्सर लोगों को कब्ज की अधिक समस्या रहती हैं जिसका कारण है खाने-पीने की गलत आदते। इसका एक मुख्य कारण अधिक चाय या कॉफी पीना भी हो सकता है। जी हां, कुछ लोग दिनभर में कई बार चाय पी लेते है जिसकी वजह से उन्हें इस समस्या का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, जब आप खाली पेट चाय या कॉफी पीते हैं तो पेट में कब्ज बनना आम बात है। यह पाचन क्रिया को कमजोर करती है। चाय में मौजूद थियोफिलाइन नामक रसायन आपके शरीर को डिटॉक्सीफाई करने में मदद कर सकता है लेकिन, बहुत अधिक थियोफिलाइन आपको डिहाइड्राइश का शिकार बना सकता है जिसके कारण अत्यधिक कब्ज भी पैदा हो सकती है। अगर आपको ज्यादा चाय पीने की आदत है तो आज ही छोड़ दें। 
PunjabKesari

वही अधिक कॉफी पीने की आदत भी पेट की समस्याओं का कारण बनती है। अगर आप दिन में 5-6 कप कॉफी पीते है तो इसकी मात्रा को कम कर दें। इसके अलावा ज्यादा चाय पीने के कई नुकसान होते है। 

घबराहट व बैचेनी

चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। इसका अधिक सेवन करने से घबराहट और बेचैनी जैसी समस्या होती है।

भूख ना लगना

खाली पेट चाय पीने से भूख ना लगना व खाने के प्रति अरुचि आदि अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

नींद ना आना

नींद ना आने का कारण अधिक चाय पीना भी हो सकता है। खासकर रात को सोने से पहले तो बिल्कुल भी इसका सेवन ना करें। कहा जाता है कि खाने के बाद एक कप चाय-कॉफी पीने से खाना पच जाता है बल्कि चाय-कॉफी में पैमिन नामक अम्ल पाया जाता है और इससेे पाचनशक्ति कमजोर होती है।
PunjabKesari, insleep

यूरिन की समस्या

अधिक चाय पीने से यूरिन भी बार-बार आता है और जिससे बॉडी से कई जरूरी मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं।

स्किन प्रॉब्लम

आपकी स्किन प्रॉब्लम का कारण चाय भी हो सकती है। दूध वाली चाय पीने से पिंपल्स होते है। चाय का अधिक सेवन शरीर में अत्यधिक गर्मी उत्पन्न कर सकता है और शरीर के रसायनों में असंतुलन पैदा कर सकता है। इससे चेहरे पर पिंपल्स की समस्या हो जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya dhir

Related News

Recommended News

static