आपका बच्चा भी है अड़ियल और चिड़चिड़ा, जान लें इसकी 6 वजहें

punjabkesari.in Wednesday, Jul 19, 2017 - 11:05 AM (IST)

सभी मां-बाप का सपना होता हैं कि उनका बच्चा समझदार और संस्कारी हो लेकिन यह सपना कुछ गिने-चुने पेरेंट्स का ही पूरा होता हैं। बच्चों को समझदार और संस्कारी बनाना पेरेंट्स के हाथ में होता है लेकिन बिजी लाइफ के चलते पेरेंट्स बच्चों के लिए टाइम ही नहीं  निकाल पाते और उन्हें अच्छी बातें नहीं सिखा पाते। ऐसे में बच्चा जिद्दी, अड़ियल और चिड़चिड़े स्वभाव का हो जाता है। इसका जिम्मेदार कोई और नहीं बल्कि खुद पेरेंट्स होते है क्योंकि बच्चे में कुछ हद तक पेरेंट्स की परझाई होती है। उनके गुण, नजरिए और सोच के गुण उनके बच्चों में होते है। अगर आप भी चाहते की आपका बच्चा अड़ियल और चिड़चिड़ा न बने तो बच्चों को पूरा टाइम दे और उनसे ऐसा व्य़वहार करें जो उनको संस्कारी और समझदार बना सकें। 

 

1. घर का माहौल सही रखें

घर का माहौल जैसा होगा बच्चे का स्वभाव भी वैसा होगा। ऐसे में पेरेंट्स को समझना चाहिए कि उनके सामने बात-बात पर परिवार वालों से झगड़ा न करें क्योंकि इससे बच्चा भी झगड़ालु किस्म की निकलेगा। घर का माहौल खुशनुमा बनाएं। 

2.एक-दूसरे का सम्मान करें

बच्चे के सामने लड़ाई झगड़े से दूर रहे और एक-दूसरे का सम्मान करें। ऊंची आवाज में बात करने के बजाए प्यार के किसी भी मसले को सुलझाएं क्योंकि जैसा आप बच्चे के सामने व्यवहार करेंगे वैसा बच्चा खुद करेगा। 

3. बच्चे पर फैसले न थोंपे

अधिकतर पेरेंट्स बच्चों की मर्जी जाने बिना ही उनपर अपने फैलसे थोंपने लगते है। ऐसे में बच्चे आत्मनिर्भर नहीं बन पाता और दूसरों पर निर्भर रह जाता है। इसलिए बच्चों पर अपनी मर्जी न थोंपे और उनकी इच्छा जानने की कोशिश करें। 

4. खुद से तुलना न करें

बहुत सारे पेरेंट्स बच्चे को डांटते अपनी आप की तुलना खुद से करने लगते है। ऐमें पेरेंट्स को समझना चाहिए कि जमाना बदल चुका है। जरूरी नहीं कि जैसा व्यवहार आपके पेरेंट्स ने  आपके साथ  किया वैसा ही आप अपने खुद के बच्चे के साथ करें। 

5.एनर्जी लेवल को परखें

बच्चे के दोस्त बनकर उनसे उनके शौक, एनर्जी लेवल और रूचि के बारे में जानने की कोशिश करे। उनमें किसी चीज को लेकर रूझान पैदा करें। इससे बच्चा उसी लक्ष्य को फोक्स करेंगा।  

6. सभी भावनाओं का ख्याल रखें

अगर आप खुद के माता-पिता की भावनाओं का ख्याल ऱखकर उनका सम्मान करेंगे तो बच्चा भी आपके साथ वैसा ही व्यवहार करेंगा। 
 

Punjab Kesari