बहुत ज्यादा ऑयली बनते हैं पकौड़े तो कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 05:06 PM (IST)

चाय के साथ पकौड़े मिल जाए तो मजा ही कुछ और होता है। छुट्टी वाले दिन अक्सर सभी इसे खाे की डिमांड करते हैं। साथ में चटनी हो तो स्वाद ही अलग होता है। अलग-अलग तरह के पकौड़े साथ में खट्टी मीठी चटनी के साथ परोसे जाएं तो स्वाद और भी ज्यादा बढ़ जाता है। लेकिन कुछ लोग ऑयली होने के कारण इसे खाना अवॉयड करते हैं। इसके अलावा कुछ महिलाओं की शिकायत होती है कि घर में पकौड़े बनाते समय यह बहुत ही ऑयली बनते हैं। हाथ में पकौड़े लेने पर ऑयल अलग ही नजर आता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों पकौड़े ऑयली बनते हैं....

फ्राई करने के लिए इस्तेमाल होने वाले बर्तन के कारण

पकौड़ों को फ्राई करने के लिए हमेशा मोटे तले वाला ही बर्तन इस्तेमाल करें। इससे तापमान एकजैसा रहेगा। तापमान एकजैसा रहेगा तो इससे पकौड़े ज्यादा ऑयली नहीं बनेंगे। 

PunjabKesari

गाढ़ा बैटर होने के कारण 

पकौड़ों का बैटर ज्यादा पतला होने के कारण भी वह बहुत ही ऑयली बनते हैं। इसके अलावा गाढ़ा बैटर भी इनमें ज्यादा तेल का कारण बन सकते हैं। इसलिए बैटर को न ज्यादा पतला और न ही ज्यादा गाढ़ा बनाएं। इसके अलावा आप कंस्टिटेंसी को एक जैसा रखने के लिए आप इसमें थोड़ा पानी, साधारण व्हिस्क और बेकिंग सोडा भी मिला सकते हैं। इससे बैटर भी थीक बनेगा और पकौड़ों में ऑयल भी कम अब्जॉर्ब होगा। 

तेल की कमी के कारण 

डीप फ्राई करने के चक्कर में कई बार कढ़ाई से तेल अब्जॉर्ब होने लगता है। इसके अलावा यदि आप सारे बचे हुए पकौड़ों को एक साथ ही कढ़ाई में डाल देंगी तो भी इससे यह आपस में चिपक जाते हैं और उनकी लेयर उतरने लगती है। पकौड़े अक्सर तेल ज्यादा सोखते हैं इसलिए ऐसी परिस्थिति में एक अलग कढ़ाई में तेल गर्म करें और उसमें पकौड़े फ्राई करें। 

PunjabKesari

बहुत ज्यादा पतला बैटर 

जैसे बहुत ज्यादा गाढ़ा बैटर पकौड़े खराब कर सकता है वैसे ही बहुत ज्यादा पतला बैटर भी पकौड़े खराब कर सकता है क्योंकि पकौड़ों का बैटर तैयार करने के लिए उसमें बेसन और मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं लेकिन जब मसाले अच्छे से कोट न हो पाएं तो तलने के दौरान पकौड़े खराब होने लगते हैं। ऐसे में आप बैटर में थोड़ा सा बेसन डाल लें ताकि यह मोटा हो जाए। बेसन के अलावा आप बैटर में 3-4 बूंदे तेल की भी डाल सकते हैं। इससे भी पकौड़े ज्यादा तेल नहीं सोखेंगे। 

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static