बढ़ते पेट का कारण कहीं गर्भाश्य में सूजन तो नहीं? संकेत जानें और करें देसी इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 05:27 PM (IST)

गलत खान-पान और गलत लाइफस्टाइल के कारण आजकल 10 में से 7 महिलाएं किसी न किसी हैल्थ प्रॉब्लम की शिकार हैं, जिसमें से एक है बढ़ी हुई तोंद। हालांकि लगातार बढ़ती तोंद बच्चेदानी में सूजन का संकेत भी हो सकता है। जी हां, सिर्फ प्रेगनेंसी नहीं बल्कि कई कारणों से महिलाओं के गर्भाशय में सूजन आ जाती है, जिसके कारण तोंद बाहर निकल आती है। ऐसे में इस समस्या को नजरअंदाज करना आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। चलिए आपको प्रेग्नेंसी के अलावा किन कारणों से गर्भाश्य में सूजन आ जाती है और इसका इलाज कैसे किया जाए।

 

इन कारणों से आती है गर्भाश्य में सूजन

आमतौर पर महिलाओं के गर्भाशय में सूजन तब होता है जब मेनोपॉज होने वाला हो। वहीं गर्भधारण के समय भी महिलाओं के गर्भाशय में सूजन हो सकता है। मगर प्रैग्नेंसी और मेनपॉज के बिना गर्भाश्य में सूजन आने के कई कारण हो सकते हैं।

कब्ज या गैस के कारण

अगर आपको अक्सर कब्ज या एसिडिटी की शिकायत रहती है तो इससे भी गर्भाश्य में सूजन आ सकती है। ऐसे में महिलाओं को मिर्च, मसाले वाले और तले-भुने खानों से परहेज करना चाहिए। साथ ही किसी अच्छे डॉक्टर से इलाज करवाना चाहिए।

शारीरिक मेहनत की कमी के कारण

दिनभर एक ही जगह बैठकर काम करने से गर्भाश्य पर दबाव बनता है, जिससे उसमें सूजन आ जाती है। कुछ महिलाओं को ये मोटापा लगता है लेकिन गर्भाशय में सूजन के दौरान भी पेट कड़ा और फूलने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।

ज्यादा टाइट कपड़े पहनना

आजकल टाइट कपड़े पहनना तो महिलाओं के लिए फैशन बन गया है लेकिन बता दें कि इससे भी यूट्रस में सूजन की समस्या हो सकती है, खासकर टाइट जींस पहनने से। ऐसे में फैशन के साथ कंफर्ट को ध्यान में रखते हुए ही कपड़ों का चुनाव करें।

जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन

जरूरत से ज्यादा दवाइयों या किसी औषधि का सेवन करने के कारण भी गर्भाशय में सूजन की समस्या हो सकती है।

पीसीओएस

यदि किसी महिला को पीसीओएस (PCOS) की समस्या है तो इसके कारण भी उसके गर्भाशय में सूजन पैदा हो सकती है। यह आमतौर पर शरीर में हार्मोन के असंतुलन के कारण होता है, जिसका कारण अनियमित मासिक धर्म और गलत खान-पान होता है।

एक्सरसाइज ना करना

एक्सरसाइज ना करने से पेट की मांसपेशियां कमजोर हो जाती है और मांसपेशियों के साथ गर्भाश्य में भी सूजन आ सकती है। ऐसे में महिलाओं को एक्‍सरसाइज की तरफ खास-ध्‍यान देना चाहिए।

भूख से अधिक भोजन करना

स्वाद के चक्कर में कई बार महिलाएं अपनी भूख से अधिक भोजन कर लेती हैं लेकिन आपकी यह आदत भी गर्भाश्य में सूजन का कारण बन सकती हैं।

गर्भाशय में सूजन के लक्षण

लगातार तोंद बाहर निकलना
पेट की मांसपेशियों में कमजोरी
पेट दर्द, गैस तथा कब्ज होना
पीठ में दर्द, बुखार
प्राइवेट पार्ट में खुजली या जलन
महामारी के दौरान ठंड लगना
यौन संबंध के दौरान दर्द
महामारी के दौरान असहनीय दर्द
लगातार पेशाब आना
लूज मोशन, उल्टी

सूजन दूर करने के घरेलू उपाय
नीम की पत्तियां

नीम के पत्ते और सोंठ को पानी में उबाल कर गाढ़ा काढ़ा बना लें। दिन में एक बार इसका सेवन करने से आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

सोया मिल्क

सुबह नाश्ते से पहले एक चम्मच शहद के साथ दो से तीन चम्मच ताजा सोया मिल्क का सेवन करने से गर्भाशय की सूजन दूर हो जाता है।

हल्दी का दूध

इस समस्या से छुटकारा पाने से लिए 1/2 टीस्पून हल्दी को 1 टीस्पून देसी घी में फ्राई करें। फिर हल्दी, किशमिश, पीसा हुआ अखरोट और बादाम को 1 गिलास दूध में मिलाकर पिएं। 2 हफ्ते तक इसका सेवन से आपको जल्दी राहत मिलेगी।

मुलेठी

1/4 चम्मच मुलेठी पाउडर कोक पानी के साथ 1 महीने तक लगातार खाएं। इससे गर्भाशय की सूजन खत्म हो जाएगी।

अलसी के बीज

शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और गर्भाशय की सूजन को दूर करने में अलसी के बीज बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके लिए 1 चम्मच पीसी हुई अलसी के बीजों को दूध में तब तक उबालें जब तक वो आधा न हो जाए। रात में सोने से पहले इसके सेवन करने से सूजन ठीक हो जाएगी।

Content Writer

Anjali Rajput