क्या आपके बच्चों में भी बढ़ रहा है मोटापा तो जानें किस तरह करें कंट्रोल

punjabkesari.in Tuesday, Dec 12, 2023 - 01:01 PM (IST)

बिगड़ते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान का असर बच्चों पर बहुत ज्यादा हो रहा है। बड़ों के मुकाबले गलत लाइफस्टाइल के चलते बच्चे मोटापे का शिकार हो रहे हैं। इसके कारण उन्हें कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ रहा है। मोटापा और बच्चों का बढ़ा हुआ वजन कई तरह की क्रोनिक बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि बच्चों में मोटापा बढ़ने के क्या कारण है और आप उनके बढ़ते हुए मोटापे को कैसे कंट्रोल में कर सकते हैं। आज आपको इस बारे में बताएंगे आइए जानते हैं...

क्यों बढ़ रहा है बच्चों में मोटापा?

फिजिकली एक्टिव न होने के काऱण 

आजकल ज्यादातर बच्चे बाहर जाने की जगह घर में बैठकर ही मोबाइल पर गेम्स खेलना पसंद करते हैं। इसके चलते उनकी फिजिकल एक्टिविटी कम हो रही है। फिजिकल एक्टिविटी कम होने के कारण और शरीर में कैलोरीज भी कम नहीं हो रही। ऐसे बच्चों में फिजिकली एक्टिव न होने के कारण बच्चों में मोटापा भी बढ़ रहा है। 

अनहेल्दी फूड्स 

बचपन से ही कुछ बच्चे बाजार का जंक फूड खाने के शौकीन हो जाते हैं। ऐसे में वह घर का खाना भी पसंद नहीं करते। हमेशा जंक फूड्, कार्बोहाइड्रेट्स और शुगरी वाली ड्रिंक्स पीने के कारण बच्चों में मोटापा बढ़ने लगता है। अनहेल्दी फूड्स और डाइट बच्चे के शारीरिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है जो बच्चों में मोटापे का मुख्य कारण बनती है। 

लाइफस्टाइल में बदलाव 

समय के साथ-साथ बच्चों के लाइफस्टाइल में भी तेजी से बदलाव हो सकता है। ऐसे में इसके चलते बच्चों के स्वास्थ्य और सेहत दोनों पर ही बहुत बुरा प्रभाव पड़ रहा है। कई बार वर्किंग पेरेंट्स न होने के कारण बच्चों के सोने और जागने के पैटर्न में भी बदलाव हो सकता है जिसके कारण उसकी सेहत पर प्रभाव पड़ता है। 

किस तरह करें बच्चों में मोटापा कम?

हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाने के लिए कहें 

यदि आप चाहते हैं कि बच्चा समय से सोए और उठे तो इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा पूरी नींद लें। यदि पेरेंट्स अपने बच्चों का लाइफस्टाइल को बैलेंस करके रखेंगे तो ही बच्चों पर इसका असर पड़ेगा। मोटापा ऐसी समस्या है जो कि बच्चों में कई सारी दिक्कतें पैदा कर सकता है लेकिन सही दिशा और देखभाल के जरिए ही आप बच्चों को मोटापे से बचा सकते हैं। 

अच्छी डाइट दें 

यदि बच्चे अपनी डाइट का ध्यान नहीं रखते तो ऐसे में अगर बच्चों को स्वस्थ और मोटापे से दूर रखना है तो माता-पिता को इस बात का ध्यान देना होना कि बच्चों को हेल्दी डाइट दें। यदि आपके बच्चे जंक फूड की जिद्द करते हैं तो उसे पूरी न करें बल्कि घर में भी उन्हें हेल्दी रखने का प्रयास करें। बच्चों को भरपूर मात्रा में फल, सब्जियां और ड्राई फ्रूट्स खिलाएं।

फिजिकली एक्टिव रखें 

माता-पिता को अपने बच्चों को फिजिकली एक्टिविटी के लिए जरुर प्रोत्साहित करना चाहिए। आप बच्चों के साथ पार्क में खेलने के लिए जा सकते हैं। यदि बच्चा कोई गेम खेलना पसंद करता है तो आप उसे सीखने का मौका जरुर दें। ऐसे में बच्चा बिजी, हेल्दी और एक्टिव रहेगा। 

Content Writer

palak