चेहरे की झाइयों का कारण जानकर ऐसे करें इलाज

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 04:07 PM (IST)

Jhaiya In Hindi : महिलाएं हर उम्र में खूबसूरत दिखना चाहती हैं लेकिन बढ़ती उम्र में होने वाली ब्यूटी प्रॉब्लम्स उनकी इस चाहत के आड़े आ जाती है, जिसमें से झाइयां भी एक है। हालांकि आजकल गलत लाइफस्टाइल, तनाव या प्रदूषण के कारण महिलाएं कम उम्र में झाइयों की शिकार हो रही हैं। झाइयों को छिपाने के लिए वो प्रॉडक्ट्स या ब्यूटी ट्रीटमेंट का सहारा लेती हैं लेकिन कई बार यह त्वचा पर हानिकारक प्रभाव भी छोड़ देते हैं। वहीं, महंगे ब्यूटी ट्रीटमेंट करवाना हर किसी के बस में भी नहीं होता। ऐसे में क्यों ना आप घरेलू नुस्खे से अपनी समस्या का समाधान निकालें।

आज हम आपको कम उम्र में झाइयां पड़ने के कारण और कुछ घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे आप झाइयों से छुटकारा पा सकते हैं।

 

झाइयों की समस्या अधिक होती है इन महिलाओं में

झाइयां किसी की त्वचा पर भी पड़ सकती हैं लेकिन जिन महिलाओं की स्किन सेंसटिव होती है वह जल्दी इसकी शिकार हो जाती है। इसके अलावा प्रेग्नेंसी के बाद इसकी समस्या अधिक दिखाई देती हैं, जिसका कारण पोषक तत्वों की कमी है।

झाइयां पड़ने के कारण (Jhaiya ka karan) 

चेहरे पर झाइयां पड़ने का एक कारण मुंहासे भी है। इसके कारण चेहरे पर निशान पड़ जाते हैं, जो धीरे-धीरे झाइयां का रूप लेते हैं। वहीं जो लोग धूप में ज्यादा रहते है उनके चेहरे पर ब्राउन कलर के धब्बे पड़ने शुरू हो जाते हैं। पोषक तत्वों, विटामिन सी, ई और बी कॉम्प्लेक्स की कमी, स्वभाव में चिड़चिड़ापन, इम्यून सिस्टम का ठीक न होना, खून की कमी और कब्ज आदि भी झाइयां पड़ने का कारण हैं। इसके अलावा जो महिलाएं गर्भनिरोधक दवाओं का अधिक सेवन करती हैं उन्हें भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

सबसे पहले रखें इन बातों का ख्याल

स्किन को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाए। जब भी बाहर जाए तो त्वचा पर सनस्क्रीन लोशन जरूर लगाएं। सिर, चेहरे और बाजूओं को टोपी, दुपट्टा और छाते से ढक्कर रखें।

झाइयों का घरेलू इलाज (Home Remedies For Freckles) 


झाइयों का उपचार खीरा

1 टीस्पून खीरे का जूस 1 टीस्पून शहद और 1 टीस्पून नींबू का जूस का मिक्स करके चेहरे पर 10-12 मिनट तक लगाएं। इसके बाद चेहरे पर पानी लगाकर हल्के हाथों से मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। यह काले धब्बों को दूर करने के साथ चेहरा का निखार भी बरकरार रखेगा।


चेहरे की काली छाया का इलाज जौ का आटा

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए आप जौ के आटे में दही, लेमन जूस और मिंट जूस मिलाकर चेहरे पर 2-3 मिनट तक मलें। इसके 5 मिनट बाद चेहरे को धों ले। इससे आपकी झाइयों की समस्या दूर हो जाएगी।

काली छाया का उपाय एलोवेरा

झाइयों से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा आयुर्वेदिक और बेस्ट तरीका है। एलोवेरा जेल और शहद को मिक्स करके चेहरे पर 20 मिनट तक लगाएं। फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। हफ्ते में 2 बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करें।

झाइयों का नुस्खा हल्दी पाउडर

1 चम्मच हल्दी पाउडर और नींबू के रस को मिलाकर करीब 15 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से इसे साफ कर लें। इस मिश्रण को रात को सोने से पहले पूरे दिन में एक बार जरूर लगाएं।

झाइयों का आयुर्वेदिक इलाज कच्चा आलू

सबसे पहले आलू को धोकर 2 हिस्सों में काट लें फिर इसके ऊपर कुछ मात्रा में पानी डालें। अब इसे प्रभावित जगह पर लगाकर 10-15 मिनट तक छोड़ दें। इसके बाद ताजे पानी से साफ कर लें। बेहतर रिजल्ट के लिए 1 दिन में 3-4 बार इसका यूज करें।

झाइयों को जड़ से खत्म करें नींबू है बेस्ट ऑप्शन

1 नींबू के रस और 2 टीस्पून आर्गेनिक शहद को अच्छी तरह मिक्स करके झाइयों पर 10-15 मिनट तक लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। नियमित रूप से दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करें। नींबू में मौजूद ब्लीचिंग गुण झाइयों को दूर करने के साथ-साथ त्वचा पर निखार भी लाएंगे।

चेहरे से झाइयों को दूर करें सेब का सिरका

2 चम्मच सेब का सिरका और 2 चम्मच पानी मिक्स करके प्रभावित जगह पर 5 मिनट के लिए लगाएं और फिर ताजे पानी से चेहरा साफ करें। सेब के सिरके में मौजूद एस्ट्रिजेंट गुण झाइयों की समस्या को खत्म करने में मदद करते हैं।

Content Writer

Anjali Rajput