कोरोना की तीसरी लहर से बच्‍चों को बचाएगी इम्यूनिटी बूस्टर टॉफी

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 06:04 PM (IST)

कोरोना काल का कहर देशभर में तेजी से फैल रहा है। जहां इस वायरस की पहली लहर बुजुर्गों के लिए खतरनाक थी। वहीं दूसरी लहर युवाओं को जल्दी से संक्रमित कर रहा है। साथ ही विशेषज्ञों के अनुसार, इस गंभीर वायरस तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक मानी जा रही है। ऐसे में पेरेंट्स बच्चों की सेहत को लेकर काफी चिंतित है। 

एक्सरपर्ट्स द्वारा इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह

इस वायरस से बचने के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा कोरोना गाइडलाइन्स का पालन करने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करने की सलाह दी जा रही है। वही इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोग काढ़ा व अन्य आयुर्वेदिक चीजों का सेवन कर रहे हैं। मगर बात बच्चों की करें तो उन्हें काढ़ा व अन्य आयुर्वेदिक चीजों ज्यादा पसंद नहीं आती है। ऐसे में वे मां-बाप को उन्हें इसका सेवन करना में काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मगर अब बाजार में इम्यूनिटी बढ़ाने वाली आयुर्वेदिक टॉफी/ चॉकलेट आ गई है। 

आयुर्वेदिक चीजों से तैयार इम्यूनिटी बूस्ट टॉफी

यह आयुर्वदिक टॉफी/ चॉकलेट रांची के कमल अग्रवाल ने बनाई है। उनके अनुसार, इसे बनाने में मुलेठी, तुलसी, काली मिर्च, हल्दी, आंवला और अंजीर आदि आयुर्वेदिक चीजों को यूज किया गया है। वहीं बच्चे इसे आसानी से खा लेंगे। ऐसे में स्वाद के साथ उनकी इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलेगी। 

ऐसी करेगी फायदा 

सभी औषधीय गुणों से भरपूर चीजों से तैयार यह आयुर्वेदिक टॉफी तेजी से इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेगी। यह टॉफी मुलेठी, तुलसी, काली मिर्च, हल्दी, आंवला, अंजीर आदि चीजों से तैयार की गई है। इससे खांसी, गले में खराश, जुकाम व मौसमी बीमारियों से बच्चे का बचाव रहेगा। साथ ही शरीर अंदर से पोषित होगा। स्वाद में अच्छी होने से इसे बच्चे से लेकर किसी भी उम्र के लोग खा सकते हैं

फोन द्वारा लिया जा रहा ऑर्डर 

बात इस टॉफी को खरीदने की करें तो इसपर कमल अग्रवाल जी का कहना है कि इसके लिए अभी तक फोन पर ऑर्डर लिए जा रहे हैं। साथ ही अभी ऑर्डर कम होने से इस इम्यूनिटी बूस्टर टॉफी को वे घर पर ही तैयार कर रहे हैं। मगर थोड़े दिनों बाद इसका बड़े स्तर पर उत्पादन किया जाएगा।

20 टॉफी का पैक 300 रुपए

अब बात इस आयुर्वेदिक टॉफी के रेट की करें तो जो लोग दूसरे शहर से इसका ऑर्डर कर रहे हैं। उन्हें ये टॉफी डाक विभाग के पार्सल द्वारा भेजने पर खरीददार को 20 टॉफी के लिए 300 रूपए अदा करने होंगे। 

इससे पहले बना चुके हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाला रसगुल्ला 

वहीं इससे पहले कमल अग्रवाल इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रसगुल्ला भी बनाया था। इसे बनाने के लिए चुकंदर, हरी मिर्च, च्यवनप्राश व कई आयुर्वेदिक चीजों को शामिल किया गया था। 

दक्षिण भारत से मंगाएं जाते हैं मसाले

इस खास टॉफी को बनाने के लिए दक्षिण भारत से मसाले मंगवाएं जा रहे हैं। कमल अग्रवाल का कहना है कि दक्षिण भारत में सबसे अच्छी हल्दी मिलती है। इसमें करक्यूमिन ज्यादा पाई जाती है जो आयुर्वेदिक इस्तेमाल के लिए बेहद बेहतरीन मानी गई है। ऐसे में वे   हल्दी, मुलेठी आदि मसाले वहीं से मंगाते हैं। इसके अलावा कुछ सामग्री कोलकाता से भी मंगवाई जा रही है। 


ऐसे में आप अपने बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें यह आयुर्वेदिक टॉफी खिला सकते हैं। इससे उनकी इम्यूनिटी तेजी से बढ़ेगी। इसतरह कोरोना वायरस व अन्य मौसमी बीमारियों से उनका बचाव रहेगा। मगर जैसे कि सभी जानते हैं कि किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हानिकारक होता है। इसलिए इसे भी सीमित मात्रा में ही खाएं व बच्चों को खिलाएं. 

Content Writer

neetu