Ramadan 2020: सहरी व इफ्तारी में क्या खाएं और क्या नहीं?

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 01:48 PM (IST)

रमजान का पवित्र महीना कल से शुरू हो चुका है, जो 23 मई तक चलेगा। अल्लाह की इबादत के लिए रमजान में बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक 1 महीने तक रोजे रखते हैं, जिसमें वो दिनभर बिना कुछ खाए-पिए रहते हैं। मगर, इस दौरान सेहत का ख्याल रखना भी बेहद जरूरी है। चलिए आज हम आपको कुछ टिप्स देते हैं, जिससे आप रमजान के साथ-साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रख सकते हैं।

भोजन में संतुलन

रमजान में 2 बार सहरी व इफ्तारी के समय उपवास खोला जाता है लेकिन इस दौरान ज्यादा खाने से बचें। पूरा दिन कुछ ना खाने के बाद अगर आप एकदम से ज्यादा खाएंगे तो बॉडी सही तरीके से प्रतिक्रिया नहीं देगी। ऐसे में भोजन संतुलित मात्रा में लें।

सहरी का खान-पान

. सहरी में कार्बोहाइड्रेट व प्रोटीन से भरपूर दाल, अंडे, दूध, दलिया, ओट्स, साबूदाना, सलाद, अंकुरित दालें, पोहा और फल आदि खाएं। आप टोस्ट, चाय या खीर भी ले सकते हैं।

इफ्तारी का खान-पान

. रोजा खोलने के लिए खजूर सबसे अच्छा माना जाता है। इसमें नेचुरल शुगर होती है, जिससे रोजा रखने के दौरान कम हुआ शुगर लेवल बैलेंस हो जाता है।
. आप सलाद, चपाती, एक कटोरी दाल, फल, चावल, आलू, सब्जियों का सूप, अंडा व नॉनवेज भी का सकते हैं।
. शाम के समय नमक और चीनी मिलाकर बनाए गए एक गिलास नींबू पानी से अपना रोजा खोलें, इससे आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होगी।
. भोजन के साथ दही का सेवन जरूर करें।

फलों का करें सेवन

गर्मियों में तरबूज, सूखे अंजीर, अंगूर, नारियल पानी, खरबूजा, अनानस व आम जैसे फलों का सेवन करें।

भरपूर पीएं पानी

सहरी व इफ्तारी के समय भरपूर पानी पीएं लेकिन भोजन से पहले पानी ना पीएं इससे भूख मर जाएगी। साथ ही भोजन के बाद भी एकदम से पानी ना पीएं।

इन चीजों को लेने से बचें

. कॉफी, चाय या कोल्ड ड्रिंक्स से दूरी बनाएं।
. मसालेदार भोजन करने से बचें।
. जंक फूड्स ना खाएं।
. खाली पेट चाय, कॉफी ना पीएं। इससे गैस्ट्रिक हो सकती है।

भरपूर नींद भी जरूरी

सही खान-पान के साथ भरपूर नींद लेना भू जरूरी है, ताकि शरीर को आराम मिल सके। अगर आप रात में नींद पूरी नहीं कर पाते तो दिन में सोएं।

हल्की एक्सरसाइज

सुबह 15-20 मिनट की एक्सरसाइज या योग भी करें। भोजन के बाद भी 15 मिनट की सैर जरूरी करें।

ऐसी स्थिति में ना रखे रोजे

अगर आप बीमार है या ट्रैवल कर रहे हैं तो रोजे ना रखें। साथ ही मासिक धर्म या गर्भवती महिलाओं को भी रमजान के उपवास नहीं रखने चाहिए।

Content Writer

Anjali Rajput