रक्षाबंधन स्पेशल: सिर्फ 10‍ मिनट के Papaya Facial से पाएं इंस्‍टेंट ग्‍लो

punjabkesari.in Friday, Aug 20, 2021 - 02:46 PM (IST)

फेस्टिवल की बात आती है तो सबसे ज्यादा चाह लड़कियों और महिलाओं को होता है। क्योंकि इस दौरान इन्हें अच्छे से तैयार होने का मौका मिल जाता है। ऐसे में 22 अगस्त को राखी का त्योहार आ रहा है जो भाई-बहन के अनमोल प्यार का प्रतीक होता है। ऐसे में आप इस खास मौके पर सुंदर व आकर्षित दिखने के लिए घर पर ही पपीते से फेशियल कर सकती है। इससे आपको 10 मिनट में इंस्‍टेंट ग्‍लो मिल पाएगा। चलिए जानते हैं फेशियल करने का तरीका...

स्टेप- 1 क्लींजर

फेशियल करने का पहला स्टेप क्लींजर यानि चेहरा साफ करना होता है। इसके लिए आप चेहरे को फेसवॉश या गुलाब जल से 1 मिनट तक साफ करें। इससे चेहरे पर मौजूद गंदगी, एक्स्ट्रा ऑयल साफ हो जाएगा। ऐसे में आपके चेहरे पर फेशियल का पूरा ग्लो आएगा।


स्टेप- 2 स्क्रबिंग

फेशियल का दूसरा स्टेप स्क्रबिंग होता है। इससे डेड स्किन सेल्स साफ होती है। चेहरे पर जमा एक्स्ट्रा ऑयल साफ होने के साथ दाग-धब्बे, कील-मुंहासे, काले घेरे आदि दूर होते हैं। ऐसे में चेहरा साफ, मुलायम व ग्लोइंग नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच मैश्ड पपीता, 1 बड़ा चम्मच चावल का आटा, 2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अब चेहरा गीला कर लें और तैयार मिश्रण से करीब 3 मिनट तक स्क्रबिंग करें। बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

स्टेप-3 मसाज

चेहरे की मसाज करने से स्किन का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। डैमेज स्किन साफ होकर त्वचा अंदर से पोषित होती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व जवां नजर आता है। इसके लिए एक कटोरी में 2-2 बड़े चम्मच मैश्ड पपीता और एलोवेरा जेल मिलाएं। अब इसमें 1 छोटा चम्मच शहद और कुछ बूंदें नींबू मिलाकर चेहरे पर मसाज करें। 5-6 मिनट तक चेहरे की सर्कुलर मोशन में मसाज करें। बाद में ताजे पानी से मुंह धो लें।

स्टेप-4 फेसपैक

फेसपैक का आखिरी स्टेप फेसपैक होता है। इससे स्किन गहराई से साफ होकर पोषित होती है। साथ ही चेहरे पर नेचुरल ग्लो आता है। इसके लिए एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच मैश्ड पपीता, 1-1 छोटा चम्मच मुल्तानी मिट्टी और बेसन मिलाएं। अब इसमें जरूरत अनुसार कच्चा दूध मिलाकर चेहरे व गर्दन पर लगाएं। फेसपैक सूखने के बाद इसे पानी से धो लें।

 

Content Writer

neetu