भूल जाएंगे हिमाचल की वादियां , जब करेंगे राजस्थान की खूबसूरत जगहों की सैर

punjabkesari.in Saturday, Mar 30, 2024 - 02:25 PM (IST)

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। ऐसे में ज्यादातर लोग गर्मी से राहत पाने और हसीन वादियों का दीदार करने के लिए हिमाचल प्रदेश का रूख करते हैं। लेकिन राजस्थान भी कम नहीं है। जी हां, राजस्थान को कई लोग गर्म शहरों में गिनते हैं, पर यहां पर कई जगहें हैं जो स्वर्ग से कम नहीं है। इस बार अगर आप कुछ अलग एक्सप्लोर करना चाहते हैं तो अलवर की इन 5 जगहों को एक्सप्लोर करें। ये आपका यकीनन मन- मोह लेगी।

नीलकंठ महादेव मंदिर

अलवर से 65 किलोमीटर दूर एक बहुत ही खूबसूरत मंदिर स्थिति है। यहां पर दूर- दूर से भोलेनाथ के भक्त आते हैं। आस्था के इस केंद्र में भोले की हर दिन जयकारें गूंजती हैं।

नीमराना किला

नीमराना किला अलवर जिले के ऐतिहासिक स्थलों में से एक है। हालांकि अलवर जिले में नीमराना नाम का एक पूरा शहर है जो दिल्ली- जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस ऐतिहासिक स्मारक का निर्माण 15वीं शताब्दी में साल 1464 में हुआ था। इस खूबसूरत किले का निर्माण राजा निमोला मेउ ने करवाया था।

सिलीसेढ़ झील

यहां आप हरी- भरी वादियों के बीच बोटिंग का मजा ले सकते हैं। यहां के मनमोहक और शांतिपूर्ण नजारे आंखों को सुकून और दिमाग को शांति देते हैं।

सरिस्का टाइगर रिजर्व

अलवर में आप सरिस्का टाइगर रिजर्व का मजा ले सकते हैं। यहां आपको खूबसूरत और दुर्लभ जंगली जानवर देखने को मिलेंगे। प्रकृति प्रेमियों के लिए बहुत अच्छी जगह है।

बाला किला

सफारी का मजा लेने के लिए एक बार बाला किला जरूर आएं। ये देखने में बहुत खूबसूरत है। यहां की ताजी हवाएं और प्रकृति नाजरे मन- मोह लेंगे।

Content Editor

Charanjeet Kaur