क्या आपने देखा है ''राजस्थान का स्विट्जरलैंड''? कई फिल्मों की यहां हो चुकी है शूटिंग

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 06:01 PM (IST)

वैसे तो भारत में घूमने के लिए कई खूबसूरत जगहें है, लेकिन एक राज्य हमारे देश का ऐसा भी है जो पर्यटन में दुनिया की कई जगहों को टक्कर देती हैं। हम बात कर रहे हैं राजस्थान की । आज हम आपको एक ऐसी प्लेस के बारे में बताने वाले हैं, जिसे राजस्थान का स्विट्जरलैंड भी कहा जाता है। हम बात कर रहे हैं किशनगढ़ की, जिसे देखकर ऐसा लगेगा जैसे मानों चारों तरफ सफेद बर्फ की पहाड़ी है।

यहां पर होते हैं प्री वेडिंग शूट

अब ऐसी जगह पर कौन शूट वगैरह के लिए नहीं जाना चाहेगा। यहां पर कई फिल्मों की शूटिंग होती है और कई पंजाबी और बॉलीवुड गानों की शूटिंग भी यहां देखने को मिल जाती है। ये जगह प्री वेडिंग शूट के लिए भी काफी फेमस है। किशनगढ़ राजस्थान के अजमेर जिले में मौजूद है।

मार्बल सिटी के नाम से भी है मशहूर

यूं तो इसे किशनगढ़ मार्बल सिटी के नाम से भी जाना जाता है, लेकिन कई लोग इसे खूबसूरत डम्पिंग यार्ड भी कह देते हैं। यहां आपको एक से एक मार्बल के पत्थर देखने को मिल जाएंगे।

मार्बल को काटकर बना है यार्ड 

मार्बल को काटकर उसका वेस्ट पार्ट जो निकलता है, उसे डम्पिंग यार्ड में डंप कर दिया जाता है। जब से इसे डम्पिंग यार्ड में बदला गया है, तब से लोगों को ये जगह काफी पसंद आने लगी है।

खूबसूरत सा छोटा तालाब भी है यहां 

डंपिंग यार्ड इसलिए भी बेहतरीन है क्योंकि ये जगह देखने में सफेद पहाड़ों से घिरी जैसी लगती है। ये सफेद पहाड़ डंप किए गए मार्बल की मिट्टी है। यहां एक छोटा तालाब भी है, जो देखने में एकदम कांच की तरह लगता है। फोटोग्राफी के शौकीन लोग यहां काफी ज्यादा आते हैं।

कपिल शर्मा भी करे चुके हैं यहां पर शूट

फिलहाल तो यहां खाने-पीने की चीजें भी बिकना शुरू हो गई हैं, बता दें, यहां पहले खाने-पीने की चीजें नहीं मिलती थीं। भूख लगने पर यहां कुछ खाकर अपनी भूख मिटा सकते हैं। बता दें, कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म किस-किस को प्यार करूं यही शूट की गई थी।

Content Editor

Charanjeet Kaur