टोक्यो ओलंपिक की सिल्वर मेडलिस्ट मीराबाई चानू की खुली किस्मत, रेलवे ने दिया 2 करोड़ रुपए का इनाम

punjabkesari.in Friday, Jul 30, 2021 - 12:20 PM (IST)

टोक्यो ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर भारत का नाम उंचा करने वाली वेटलिफ्टर मीराबाई चानू की किस्मत अब चमकती हुई नज़र आ रही हैं। दरअसल, भारतीय रेलवे ने मीराबाई चानू को मालामाल कर दिया है। रेलवे ने अपने मीरा को 2 करोड़ रुपए का नकद इनाम पुरस्कार देने के अलावा प्रमोशन भी दिया है। 

बतां दें कि सिर्फ रेलवे ने ही नहीं इससे पहले, मणिपुर सरकार ने भी मीराबाई चानू  को 1 करोड़ देने की घोषणा की थी। मीराबाई चानू ने टोक्यो ओलंपिक में महिलाओं की वेटलिफ्टिंग स्पर्धा के 49 किग्रा भारवर्ग में रजत पदक जीता था। इसके लिए उन्होंने 202 किलो का कुल भार उठाया। 

बतां दें कि नए रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने टोक्यो ओलंपिक में मीराबाई चानू के प्रदर्शन की सराहना की और इस दौरान उन्होंने मीरा को दो करोड़ रुपये के नकद इनाम के साथ-साथ प्रमोशन देने का भी ऐलान किया। 

मीराबाई  देश का गर्व और भारतीय रेलवे का सम्मान हैं
 रेल मंत्री ने मीराबाई की सराहना करते हुए कहा कि वह देश का गर्व और भारतीय रेलवे का सम्मान हैं। वैष्णव ने ट्वीट कर कहा कि मीराबाई ने अपनी प्रतिभा और मेहनत से करोड़ों भारतीयों को प्रेरित कर देश को गौरवंतित किया है।

मीराबाई ने अपनी ट्रेनिंग के लिए ट्रक ड्राइवरों का भी किया शुक्रिया
वहीं ओलंपिक में मीराबाी चानू की जीत उनके लिए एक सपना था जो उन्होंने साकार किया। इतना ही नहीं मीराबाई चानू ने अपनी सफलता का श्रेय अपने एरिये के ट्रक ड्राइवरों को भी दिया, जो उन्हें ट्रेनिंग स्थल तक लिफ्ट देते थे। चानू ने कहा कि  रेत, पत्थर और अन्य निर्माण सामग्री ले जाने वाले ट्रक ड्राइवर मुझे ट्रेनिंग स्थल तक लिफ्ट देकर मेरी मदद करते थे। ड्राइवर दूर से ही हॉर्न बजाते थे और मुझे बताते थे कि वे पास हैं और मुझे तैयार हो जाना चाहिए। यहां तक कि ट्रक ड्राइवर मुझसे किराया भी नहीं लेते थे और उसी पैसे से मैं अपनी ट्रेनिंग के दौरान कुछ खाना खा लिया करती थी।

Content Writer

Anu Malhotra