क्वीन एलिजाबेथ II की पसंदीदा कार की हो रही है नीलामी,  बड़ी कीमत देने के लिए लोग तैयार

punjabkesari.in Friday, Feb 02, 2024 - 06:57 PM (IST)

70 साल तक सिंहासन संभालने वाली ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भले ही इस दुनिया में नहीं है, लेकिन उनसे जुड़ी चीजों को लोग आज भी संजोकर रखना चाहते हैं,  तभी तो उनकी एक खास कार अब नीलाम होने जा रही है। इस कार को पाने के लिए लोग बेताब हैं और इसे लेकर बड़ी से बड़ी कीमत देने के लिए भी तैयार हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Jack Morgan-Jones (@jmjoncars)


दरअसल शानदार महल और अन्य संपत्तियों के मालिक होने के अलावा रानी के पास लग्जरी कारों का एक शानदार कलेक्शन भी था।रानी की पसंदीदा कारों में से एक रेंज रोवर भी थी। 19 साल पुरानी यह कार 100,000 मील से अधिक चल चुकी है, लेकिन कहा जाता है कि यह अच्छी स्थिति में है। 

 ब्रैमली नीलामीकर्ताओं ने लॉयर ब्लू रेंज रोवर, आइवरी लेदर इंटीरियर के साथ, अपनी वेबसाइट पर 224,850 पाउंड (2 करोड़ से ज्यादा) की कीमत के साथ लिस्ट किया है। इसकी कुछ तस्वीरें भी शेयर की गई हैं, जिसमें  पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा भी बैठे दिखाई दे रहे हैं। 


 यह कार 2016 और 2017 में रॉयल हाउसहोल्ड के बेड़े का हिस्सा थी। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार इस कार को विशेष रूप से रॉयल यूजेस के लिए बनाया गया था। यह कन्वर्ट लाइटिंग, खास तौर से अपडेटेड फिक्स्ड स्टेप्स और पुलिस इमरजेंसी लाइटिंग के साथ-साथ कार को ज्यादा आसान बनाने के लिए महारानी के आदेश पर खास मोडिफिकेशन से लैस है।

इतना ही नहीं इस शानदार कार में ब्लैक डायमंड लेदर इंटीरियर दिया गया है। इसमें साइड स्टेप्स के साथ-साथ पीछे की सीट के यात्रियों के लिए ग्रैब हैंडल भी हैं, जो कार में घुसने और निकलने को आसान बनाते हैं। इसे पहली बार 2004 में यूके में रजिस्टर किया गया था और इसकी पहली सर्विस अप्रैल 2005 में शुरू हुई थी। 

Content Writer

vasudha