गोल्ड जीत कर 'पीवी सिंधु' ने रचा इतिहास, बैडमिंटन वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने वाली पहली भारतीय

punjabkesari.in Monday, Aug 26, 2019 - 12:38 PM (IST)

बैडमिंटन चैंपियन पीवी सिंधु ने रविवार को वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड जीत कर इतिहास रच दिया हैं। रविवार को स्विट्जरलैंड में हुई बीडब्ल्यू्एफ बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019 के फाइनल मैच को जीतने वाली वह पहली एकल भारतीय बन गई हैं। इससे पहले बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के किसी भी महिला या पुरुष वर्ग के खिलाड़ी ने गोल्ड मेडल नही जीता। 

चैंपियनशिप के दौरान फाइनल मैच भारत की स्टार पीवी सिंधु और जापानी स्टार नोजोमी ओकुहारा के बीच हुआ। मैच में भारत की खिलाड़ी ने जापानी की खिलाड़ी को 21-7, 21-7 से हराकर बड़ी आसानी से जीत हासिल कर ली। यह मैच कुल 38 मिनट तक चला। 

इतना ही नही, लगातार तीन साल से फाइनल में पहुंचने वाली सिंधु ने इस बार पीछे मुड़कर नही देखा। मैच के पहले राउंड में 16 मिनट की गेम में 16-2 से 21-7 की लीड लेकर उन्होंने पहली गेम को जीत लिया। उसके बाद दूसरी गेम में 2-0 की बढ़त के साथ शुरुआत करते हुए कुछ ही मिनट में 8-2 से लीड कायम रखते हुए उन्होंने मैच में जीत हासिल की। 

2017 में ओकुहारा ने की थी जीत हासिल 

2017 में इसी चैंपियनशिप में जब दोनों खिलाड़ियों के बीच मैच खेला गया था तो ओकुहारा ने पीवी सिंधु को हरा कर जीत हासिल की थी। इस जीत के बाद सिंधु ने ओकुहारा के खिलाफ जीत हार का रिकॉर्ड 9-7 का कर लिया हैं। इतना ही नही, यह ओकुहारा के खिलाफ इस साल की दूसरी जीत हैं, क्योंकि इससे पहले सिंधु ने जुलाई में इंडोनेशिया ओपन में ओकुहारा को 21-14, 21-17 से हराया था। 

अब तक चैंपियनशिप में जीते 5 पदक 

इस चैंपियनशिप में सिंधु ने चाहे पहली बार गोल्ड जीता है लेकिन इससे पहले वह दो बार रजत व कांस्य पदक भी जीत चुकी हैं। 2013 में उन्होंने पहली बार इस चैंपियनशिप में भाग लिया था, उसके बाद अब तक वह 21 मैच जीत चुक हैं। 
 

Content Writer

khushboo aggarwal