Baisakhi Special: खुद को यूं दें फुल पंजाबी ट्रैडिशनल लुक

punjabkesari.in Sunday, Apr 12, 2020 - 09:50 AM (IST)

हर साल 13 अप्रैल को बैसाखी का त्योहार बड़ी ही धूमधाम से मनाया जाता है। किसानों के लिए यह दिन बेहद खास होता है क्योंकि बैसाखी पर फसल की रखवाली करने की चिंता खत्म हो जाती है। पंजाब के अलावा भी भारत के अन्य राज्यों में इस दिन को अलग-अलग नामों से सेलिब्रेट किया जाता है। पंजाब में इस पर्व पर जहां लड़के भांगड़ा और लड़कियां गिद्धा डालती हैं वहीं लोग नए-नए कपड़े भी पहनते हैं। अगर आप इस बार बैसाखी पर ट्रैडिशनल पंजाबी तरीके से तैयार होना चाहते हैं तो यहां से आइडियां ले सकते हैं।

पटियाला सलवार सूट

सलवार सूट पंजाब महिलाओं का ट्रैडीशनल ड्रैस कोर्ड होता है, जो ना सिर्फ पहनने में कम्फर्टेबल होता है बल्कि इससे स्टाइलिश लुक भी मिलती है। आप बैसाखी पर येलो, हरे, लाल, मैजेंटा, पिंक जैसे कलर के सलवार सूट पहन सकती है जो आपको फुल ट्रैडिशनल पंजाबी लुक देंगे।

पंजाब की ट्रैडीशनल लुक फुलकारी

'फूल' और 'कारी' से बना शब्द फुलकारी एक तरह की कढ़ाई होती है, जिसका मतलब हैं फूलों की कलाकारी। यह कढ़ाई हाथ से की जाती हैं, जिसमें फ्लॉस सिल्क (floss silk) धागे का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपको भारी-भरकम सूट पहनना पसंद नहीं है तो आप सिंपल कढ़ाई वाले सूटे के साथ हैवी फुलकारी कैरी कर सकती हैं।

धोती सलवार

जरूरी नहीं कि आप बैसाखी पर केवल सलवार सूट ही पहन सकती हैं। अगर आप सलवार सूट नहीं पहनना चाहती तो धोती सलवार भी आपको ट्रैडिशनल लुक देगी। धोती सलवार के साथ आप लॉन्ग व शॉर्ट कुर्ती पहन सकती है और फुलकारी इम्ब्रॉयडर्ड जैकेट भी पहन सकती हैं।

लाचा स्टाइल

डिफरैंट व ट्रैंडी लुक के लिए आप बैसाखी पर लाचा स्टाइल भी ट्रैई कर सकती हैं। साथ ही महिलाएं लाचा स्टाइल लहंगा पहन सकती हैं, जो आपको बिल्कुल ट्रैडीशनल लुक देगा।

आप चाहे तो बैसाखी पर लंहगा चोली भी पहन सकती हैं। इससे आपको स्टाइलिश और कम्फर्टेबल लुक मिलेगी।

पंजाबी जूती

पंजाबी जूती बाकी सब फुटवियर्स से अलग होती हैं। पटियाला सूट या सिंपल सूट के साथ पंजाबी जूती आपकी पर्सनैलिटी को और भी निखार देगी। आपको मार्कीट में फुलकारी वर्क, घुंघरू, पॉम पॉम वाली जूती आसानी से मिल जाएगी, जो आपके पंजाी लुक को कंपलीट करेगी।

एक्सेसरीज

एक्सेसरीज में आप टेस्सल (फूमन) व पॉम पॉम स्टाइल में एयररिंग ही चूज करें। क्योंकि फुलकारी वर्क काफी कलर फुल होता हैं इसलिए इसके साथ एक्सेसरी भी कलरफुल ही अच्छी लगेगी। इसी के साथ आप मांग टीका, पायल, बैंग्ल्स  भी ट्राई कर सकती हैं। हेयर एक्सेसरी में खास है परांदा। फ्रैंच चोटी के साथ लगाएं टेस्सल या पॉम पॉम वाला परांदा।

हेयर स्टाइल भी हो खास

बिना हेयरस्टाइल के महिलाओं का पंजाबी लुक कंपलीट नहीं लगता। वैसे तो ज्यादातर महिलाएं पटियाला सलवार सूट के साथ परांदा बांधती हैं लेकिन आप फ्रैंच चोटी (खजूरी चोटी), फर्न्ट पफ बनाकर अपने आउटफिट के साथ मैचिंग परांदा बांध कर अपने हेयरस्टाइल को कंप्लीट कर सकती हैं।

Content Writer

Anjali Rajput