पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने गुलदस्ते देने और प्लास्टिक की बोतलों में पैक पानी के इस्तेमाल पर लगाई रोक

punjabkesari.in Sunday, Apr 24, 2022 - 01:13 PM (IST)

पंजाब सरकार ने पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए एक अहम फैसला लिया है। सरकार ने स्वास्थ्य और परिवार कल्याण निदेशालय ने किसी भी सरकारी आयोजनों में गुल्दस्ते देने पर रोक लगा दी है। अब से राज्य में किसी भी कार्यक्रम के दौरान प्लास्टिक की बोतलों को प्रयोग नहीं किया जाएगा। 

 


पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री ने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण निदेशक संग्रालय से विनती की है कि किसी भी कार्यक्रम में प्लास्टिक की बोतलों का इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाए। 

इसके अलावा किसी भी सरकारी आयोजन में स्वास्थ्य मंत्री या अन्य किसी भी खास व्यक्ति को गुलदस्ता आदि भी भेंट न किया जाए। ये कदम प्लास्टिक कचरे और बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए उठआया गया है। पंजाब के स्वास्थ्य विभाग ने सिविल सर्जनों से उनकी इस बात को तत्काल अमल करने पर कहा है। 

बता दें कि प्लास्टिक का कचरा एक बहुत बड़ी चुनौती बनता जा रहा है। प्लास्टिक की बोतल से पानी-पीना स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। शोध के अनुसार, काफी समय तक बोतल में पानी बंद होने के कारण व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाता है। जब तक व्यक्ति बोतल से पानी-पीता है वो पानी पीने के लायक नहीं रहता। प्लास्टिक की बोतल में बहुत से रसायन और कण शामिल होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं। 

Content Writer

Vandana