प्रियंका को हुआ सनबर्न तो मां ने घरेलू उबटन से निखारा रूप, जानिए बनाने का तरीका

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 01:38 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में तेज धूप में घर से बाहर निकलते ही सूरज की किरणें त्वचा को झुलसा देती हैं। जिससे स्किन काली पड़ जाती है और त्वचा पर जलन होती है। धूप के कारण आए इस कालेपन को सनबर्न कहते हैं। इस समस्या का सामना देसी गर्ल प्रियंका चोपड़ा को भी करना पड़ा था। लेकिन उनकी मां मधु चोपड़ा ने घरेलू नुस्खों से उबटन बनाकर प्रियंका के सनबर्न वाली जगह पर लगाया। जिससे उनका रंग भी साफ हुआ और जलन भी कम हुई। 

आज प्रियंका अमेरिका में रहती हैं लेकिन अपनी स्किन के लिए मां के बताए घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल करती हैं। आप भी अगर सनबर्न की समस्या से परेशान हैं तो यह घरेलू उबटन ट्राई कर सकती हैं। जो हर स्किन टाइप के लिए सुरक्षित है। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने और लगाने का तरीका...

सामग्री

गेहूं का आटा- 2 चम्मच

हल्दी- 1 चुटकी 

नींबू का रस- 4 से 5 बूंदें

दही- 1 चम्मच 

गुलाबजल- 1 चम्मच 

बनाने का तरीका

इस उबटन को बनाने के लिए सभी सामग्री को लेकर अच्छे से एकसाथ मिक्स करें और स्मूद पेस्ट बनाएं। उबटन की जितनी मात्रा चाहिए उसके अनुसार गुलाबजल का इस्तेमाल करें। 

उबटन लगाने का तरीका 

घरेलू नुस्खों से बनाए गए उबटन को चेहरे और गर्दन पर लगाकर हल्के हाथों सेे रगड़े। अब इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें। जब यह उबटन चेहरे पर हल्का गीला रह जाए तो एक बार फिर से हल्के हाथों से रगडते हुए उतारें। ऐसा करने से स्किन के डेड सेल्स भी निकल जाएंगे और सनबर्न का असर भी कम होने लगेगा। इस उबटन को हफ्ते में 2 बार जरूर लगाएं। 

क्यों फायदेमंद है यह उबटन 

- गेहूं का आटा में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण त्वचा को सूरज की किरणों से बचाता है। इसके साथ ही ये त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल अब्जर्व कर लेता है। 

- एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी से भरपूर हल्दी पोर्स पर काम करती है। इसके औषिधीय गुण सूरज की रोशनी से त्वचा को बचाने के साथ दाग-धब्बे, झुर्रियों को खत्म करते हैं। 

- नींबू का रस त्वचा में निखार लाने का काम करता है। 

- दही त्वचा के डेड सेल्स पर काम करता है और चेहरे की रंगत निखारता है। 

- गुलाबजल त्वचा को ठंडक और राहत पहुंचाता है। 

Content Writer

Bhawna sharma