प्रिंसेस Margaret का Diamond Bracelet हुआ नीलाम, कीमत इतनी की आप सोच भी नहीं सकते

punjabkesari.in Friday, Sep 17, 2021 - 12:02 PM (IST)

क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय की बहन राजकुमारी मार्गरेट अपने गहनों, ग्लैमरस शैली और यूनिक फैशन के लिए दुनियाभर में मशहूर थी। उन्होंने अपने पूरे जीवनकाल में एक से बढ़कर एक आभूषण इकट्ठे किए। उनकी शाही की अलमारी एक भी चीज ऐसी नहीं थी, जिसकी लोगों ने तारीफ ना की हो। इसके अलावा उनके संग्रह में आश्चर्यजनक ज्वैलरी पीस थी। उन्हीं में से एक था उनका कीमती Diamond Bracelet, जिसे मंगलवार 14 सितंबर को £396,800 में नीलाम कर दिया है, जिसमें खरीदार का प्रीमियम भी शामिल था। हालांकि अभी यह नहीं पता चल पाया है कि ब्रेसलेट का खरीदार कौन है।

राजकुमारी मार्गरेट के ब्रेसलेट की खासियत

सन् 1925 के आसपास का यह खास ब्रेसलेट रैड लैदर के कार्टियर मामले में पेश किया गया है। यह आर्ट डेको, सुसंस्कृत मोती और गोलाकार-कट हीरे की डबल लेयर के साथ बनाया गया है। यह एक ओपनवर्क ज्यामितीय अकवार है, जो देखने में भी बेहद खूबसूरत है।

PunjabKesari

18वें मार्गरेट की दादी ने दिया था उपहार

लेस्ली फील्ड द्वारा 'द क्वीन्स ज्वेल्स: द पर्सनल कलेक्शन ऑफ क्वीन एलिजाबेथ' में उल्लेख किया गया है कि मार्गरेट की दादी, क्वीन मैरी ने उनके 18वें जन्मदिन के लिए उन्हें यह ब्रेस्लेट उपहार में दिया था। राजकुमारी मार्गरेट ने इस ब्रेसलेट को कई मौकों पर पहना। 2002 में उनकी मृत्यु के बाद यह ब्रेस्लेट म्यूजियम में नीलामी के लिए भेज दिया गया।

जापान से मंगवाए गए थे मोती

ब्रेसलेट पर 'M' अक्षर की मुहर  भी लगी हुई है, जिससे पता चलता है कि मोती मिकिमोटो से आए थे, जो उस समय काफी आधुनिक विकल्प था। यह एक जापानी आभूषण था, जो अपने सुसंस्कृत मोतियों के लिए जाना जाता था। 1900 के दशक में यह मोती लंदन में बेहद लोकप्रिय होने लगा था। मिकीमोटो मोती बाजार में आने लगे थे और काफी सनसनी पैदा कर रहे थे क्योंकि वे नेचुरल मोतियों की तुलना में बहुत सस्ते थे। हालांकि 1920 के दशक में यह बहुत स्टाइलिश था और फैशन के मामले में काफी आधुनिक।

PunjabKesari

कौन थी राजकुमारी मार्गरेट?

प्रिंसेस मार्गरेट, काउंटेस ऑफ स्नोडन, सीआई, जीसीवीओ, सीडी किंग जॉर्ज VI और क्वीन एलिजाबेथ की छोटी बेटी और महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की एकमात्र सहोदर थीं। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान मार्गरेट दुनिया की सबसे प्रसिद्ध समाजवादियों में से एक बन गई, जो अपनी ग्लैमरस जीवन शैली और प्रतिष्ठित रोमांस के लिए प्रसिद्ध थी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static