प्रिंस हैरी काे लेकर शाही परिवार की नाराजगी नहीं हुई कम, अब छीना ''हिज रॉयल हाईनेस'' का खिताब

punjabkesari.in Thursday, Aug 10, 2023 - 01:05 PM (IST)

कभी आधुनिक राजशाही का प्रतीक समझे गए ब्रिटेन के शाही परिवार की ठाठबाट की ज़िंदगी छोड़ने के बाद से ही प्रिंस हैरी और मेगन मर्कल नाराजगी का सामना कर रहे हैं। ब्रिटिश शाही घराने को हिला कर रख देने वाली इस जोड़े ने अपने परिवार से जुड़े कई खुलासे किए हैं। यही कारण है कि इतने सालों बाद भी हैरी और मेगन की राजपरिवार से सुलह होने की कोई उम्मीद दिखाई नहीं दे रही है। 

अब शाही परिवार ने प्रिंस हैरी और मेघन मार्कल के अपने शाही कर्तव्यों से हटने के तीन साल बाद उनकी आधिकारिक उपाधि को अपनी वेबसाइट से हटा दिया गया है। एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले हफ्ते तक, ड्यूक ऑफ ससेक्स को अभी भी वेबसाइट पर एक बायो में उनके एचआरएच शीर्षक से संदर्भित किया जा रहा था। मंगलवार को, मीडिया आउटलेट ने बताया कि बायो को अपडेट कर दिया गया है, जिसमें हैरी का पूर्व शीर्षक हटा दिया गया है।


दरसअल 8 सितंबर, 2022 को महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद से शाही परिवार की वेबसाइट पूरी तरह से अपडेट नहीं की गई थी। वेबसाइट ने किंग चार्ल्स III और क्वीन कैमिला की वर्तमान उपाधियों को अपडेट किया गया है। अपडेट से पहले, जोड़े को प्रिंस ऑफ वेल्स और डचेस ऑफ कॉर्नवाल के रूप में संदर्भित किया जाता था, ये उपाधियाँ महारानी एलिजाबेथ की मृत्यु से पहले उनके पास थीं।


पैलेस की ओर से कहा गया कि-, "रॉयल फैमिली वेबसाइट में शाही परिवार के जीवन और कार्य के बारे में पांच हजार से अधिक पृष्ठों की जानकारी है। महामहिम महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की मृत्यु के बाद, सामग्री को समय-समय पर दोबारा देखा और अद्यतन किया गया है। यह प्रक्रिया पूरी होने तक कुछ सामग्री पुरानी हो सकती है।" प्रिंस हैरी के खुलासों के बाद से ही शाही परिवार उनसे नाराज है। कुछ समय पहले उनसे उनका महल भी छीन लिया गया था, जो कि दिवंगत महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने दिया था। 
 

Content Writer

vasudha