''ये देखिए मेरी कीमती Strawberries'' अपनी सेहत के लिए प्रीटि जिंटा हुई Organic

punjabkesari.in Sunday, Jul 04, 2021 - 10:55 AM (IST)

प्रीटि जिंटा इन दिनों अपना समय अपनी कीमती स्ट्रॉबेरी के साथ बिता रही है। दरअसल अपने आंगन में प्रीति ने आर्गेनिक स्ट्रॉबेरी उगा रखी हैं। सिर्फ स्ट्रॉबेरी ही नहीं उन्होंने घर के किचन गार्डन में और भी बहुत तरह के फल और सब्जियां उगा रखी हैं। घर के टमाटर, नींबू, संतरे और हरी-हरी शिमला मिर्च की भी वीडियो उन्होंने शेयर की थी।

दरअसल ये शौक उन्हें अपनी मम्मी से मिला है जो अक्सर कुछ ना कुछ गार्डन में उगाती ही रहती हैं क्योंकि घर की खेती से बेहतर कोई चीज नहीं। जो भी खाउ वह आर्गेनिक खाओ। प्रीति के बैकयार्ड में संतरे, आड़ू, अमरूद, लाल शिमला मिर्च, तुलसी, बैंगन पुदीना आदि भी लगे हैं। उन्होंने कहा कि यह सब मेरी मां की बदौलत ही हो पाया है आप भी जरूर करें घर की खेती।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

 

प्रीति नहीं शिल्पा शेट्टी, जूही चावला, मिजान जाफरी, यहां तक कि बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र देओल भी घर की खेती करते हैं और आर्गेनिक फल सब्जियों का लुफ्त उठा रहे हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty)

 

गार्डनिंग करने के एक नहीं अनेक फायदे हैं एक तो आपको कैमिकल फ्री आहार मिलते हैं जिसमें भरपूर पोषक तत्व होते हैं। आर्गेनिक चीजों में ऐसे-ऐसे गुण होते हैं जो आपको बीमार नहीं पड़ने देते। दूसरा गार्डनिंग करने से आपके मानसिक व शारीरिक तौर पर ज्यादा स्वस्थ महसूस करते हैं। गार्डनिंग करने से स्ट्रेस दूर होता है आप पॉजिटिविटी और एनर्जी से भरे रहते हैं।

तीसरा ऐसा करने से आप अपने आस पास के वातावरण को हरा-भरा रखते हैं जो आज पर्यावऱण को बचाने के लिए सबसे जरूरी हो गया है। गार्डनिंग करने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। यू-ट्यूब या अन्य सोशल प्लेटफॉर्म्स पर आपको ऐसे बहुत से पेज मिल जाएंगे जिसकी मदद से सीजनल फल सब्जियों को उगा सकते हैं।

याद रखिए कि आज खुद को और बच्चों को हैल्दी लाइफस्टाइल देने के लिए यह सबसे जरूरी है। हैल्दी खाएंगे तो हैल्दी रह पाएंगे। घर के छोटी सी जगह से शुरूआत करें और बाकियों को यहीं सीख दें ताकि लाइफस्टाइल को हैल्दी रखा जाए और बीमारियों को दूर।

Content Writer

Vandana