Corona Vaccine: इन महिलाओं को फाइजर कोरोना वैक्सीन से खतरा! लेने से मनाही

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 02:55 PM (IST)

कोरोना की वैक्सीन का हर किसी को बेसब्री से इंतजार है और इसका इंतजार अब लगभग खत्म ही है । दुनियाभर में 150 से ज्यादा वैक्सीनों पर काम किया जा रहा है और अब ब्रिटेन इसके लिए तैयार है क्योंकि हाल ही में ब्रिटेन ने Pfizer व BioNTech नाम से कोरोना वेक्सीन तैयार कर ली है और ऐसी उम्मीदें कि जा रही हैं कि अगले हफ्ते तक इसका टीकाकरण भी शुरू हो सकता है लेकिन इसे इमरजेंसी में ही इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है। अमेरिकी कंपनी PFizer और जर्मनी की BioNTech ने आखिरी चरण की तैयारियां रविवार को पूरी कर ली। ब्रिटेन ने Pfizer की वैक्सीन की 4 करोड़ खुराकें ली हैं जिन्हें 2 करोड़ लोगों को दिया जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं को नहीं दी जाएगी वैक्सीन 

90 प्रतिशत असरदार वैक्सीन होने के कारण भी इसे गर्भवती महिलाओं को नहीं दिया जाएगा। ब्रिटेन के ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन (JCVI) की मानें तो वैक्सीन पूरी तरह से सेफ पाई गई हैं लेकिन उन्हें यह नहीं पता कि गर्भवती महिलाओं पर इसका क्या असर होगा। इसलिए उन महिलाओं को यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी। साथ ही उन महिलाओं को भी यह वैक्सीन नहीं दी जाएगी जो अगले 2-3 महीनों में मां बनना चाहती हैं। 

बच्चों को भी नहीं दी जाएगी वैक्सीन 

वहीं  ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन ने यह भी कहा कि ऐसा नहीं है कि गर्भवती महिलाओं को वैक्सीन लेने के लिए हमेशा ही मनाही रहेगी लेकिन अभी वह इस दिशा में स्टडी कर रहे हैं और जैसे ही कोई परिणाम सामने आएंगे वह जरूर बताएंगे। वहीं गर्भवती महिलाओं के साथ-साथ बच्चों को भी वैक्सीन नहीं दी जाएगी। इसके लिए 16 साल से कम उम्र वाले बच्चों पर भी स्टडी जारी है।

आपको बता दें कि दुनियाभर के देशों में ब्रिटेन ऐसा पहला देश है जिसने वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंजूरी दी है। हालांकि बात भारत की करें तो हाल ही में पीएम मोदी ने भी यही उम्मीद जताई कि जल्द इसकी वैक्सीन आएगी। लेकिन जब तक इसकी दवा नहीं मिलती है तब तक आप मास्क पहनें, बाहर जाने से बचे, सोशल डिस्टेंसिंग रखें और अपना और अपने आस-पास वालों के ख्याल रखें।

Content Writer

Janvi Bithal