गर्भावस्था में ये बीमारियां डालती हैं बच्चे पर बुरा प्रभाव

punjabkesari.in Friday, Aug 04, 2017 - 03:14 PM (IST)

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस दौरान उसे हर दम खुश रहने और अच्छी डाइट लेने की सलाह दी जाती है ताकि उसके गर्भ में पल रहे बच्चे पर अच्छा असर पड़े। अक्सर प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं को डायबिटीज, मोटापा और थाइरॉइड जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है जिससे होने वाले बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में इस अवस्था में हर महिला को अपने खान-पान और सेहत का काफी ध्यान रखना चाहिए ताकि उसे कोई बीमारी न घेर सके। आइए जानिए प्रैग्नेंसी में होने वाली बीमारियों की वजह से बच्चे पर क्या असर होता है।

1. डायबिटीज
जिन महिलाओं के परिवार में किसी को डायबिटीज होती है उनमें प्रैग्नेंसी के दौरान इसका खतरा काफी बढ़ जाता है। डायबिटीज होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे को सांस लेने में दिक्कत आती है और उन्हें जन्म के बाद मोटापा और दिल से जुड़ी कई तरह की बीमारियां होने का खतरा रहता है।
2. एनीमिया
प्रैग्नेंसी के दौरान आयरन की कमी हो जाने से महिलाओं के शरीर में खून की कमी हो जाती है जिससे एनीमिया की समस्या हो जाती है। एनीमिया होने पर गर्भ में पल रहे बच्चे को सही पोषण नहीं मिल पाता और उसका वजन काफी कम होता है। इसके अलावा खून की कमी होने पर प्री-मेच्योर डिलीवरी होने की संभावना भी बढ़ जाती है।
3. उच्च रक्त चाप
गर्भावस्था में कई महिलाओं को काफी टैंशन हो जाती है और उन्हें हाई ब्लड प्रैशर की समस्या हो जाती है। वैसे तो यह नार्मल होता है लेकिन हमेशा रक्त चाप अधिक रहने की वजह से बच्चे को पोषक तत्व और ऑक्सीजन भरपूर मात्रा में नहीं मिल पाती जिससे जन्म के समय बच्चे का वजन कम होता है और डायबिटीज होने के चांस भी बढ़ जाते हैं।

4. मोटापा
कुछ महिलाओं का वजन काफी ज्यादा होता है और प्रैग्नेंसी के दौरान मोटापा काफी बढ़ जाता है। अधिक मोटापा होने की वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे पर बुरा असर पड़ता है। इससे बच्चा डायबिटीज और मोटापे का शिकार हो सकता है।

Punjab Kesari