दिवाली के दिन प्रेगनेंट महिलाएं रहें सावधान, रखें इन बातों का खास ध्यान

punjabkesari.in Sunday, Oct 27, 2019 - 10:04 AM (IST)

27 अक्टूबर यानि कल दिवाली का त्यौहार पूरे भारत में बड़ी धूम-धाम से मनाया जाएगा। भले लोग पहले से बहुत कम पटाखे चलाने लगे हैं, मगर फिर भी थोड़े बहुत पटाखों की वजह से होने वाले प्रदूषण से गर्भवती स्त्री का बचना बहुत जरुरी है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से भी बिना किसी डर के खुशी-खुशी दिवाली सेलीब्रेट कर सकेंगे।

कपड़ों को लेकर रहें सावधान

दिवाली की रात हर कोई नए कपड़े पहनना पसंद करता है। ऐसे में यदि आप मां बनने वाली हैं तो सिल्‍क या सिन्‍थेटिक की साड़ी पहनने कि बजाए कोई ऐसा कपड़ा पहने जिसमें आप खुद को आरामदायक महसूस करती हों। आरामदायक कपड़ों में आपको थकावट कम महसूस होगी और आप दिवाली अच्छे से सेलिब्रेट कर पाएंगी।

पटाखों से रहें दूर

जहां कहीं पटाखे चल रहे हों वहां पर न जाएं। पटाखों से पैदा होने वाला प्रदूषण बच्चे के लिए बहुत हानिकारक सिद्ध हो सकता है। प्रदूषण के साथ-साथ पटाखों की आवाज से भी खुद को बचाके रखना बहुत जरुरी है।

खान-पान

त्यौहार की रौनक में हम कई बार अपने खान-पान पर प्रॉपर ध्यान नहीं दे पाते। मगर गर्भवती महिला के लिए अपनी डाइट का ध्यान रखना बेहद जरुरी है। हर एक घंटे बाद कुछ न कुछ खाते रहना बहुत जरुरी है। गर्भवती महिला को बाहर की बनी मिठाईयां नहीं खानी चाहिए। बाजार से मिलने वाली मिठाईयों में मिलावट हो सकती है, जिसका बुरा असर मां और बच्चे दोनों को भुगतना पड़ सकता है। 

कोल्ड ड्रिंक्स

घर पर मेहमानों के आने पर कोल्ड-ड्रिंक्स खुलना आम बात है। मगर गर्भवती महिला के लिए इनका सेवन हानिकारक सिद्ध हो सकता है। इस बदलते मौसम में मां और होने वाले शिशु दोनों की सेहत पर बुरा असर डलता है।

भरपूर पानी पिएं

वातावरण में फैले प्रदूषण से बचने के लिए भरपूर पानी पिएं। खुद को जितना हो सके हाइड्रेट रखें। 

तो इस तरह दिवाली सिर्फ रोशनी का नहीं बल्कि खाने-पीने का भी त्योहार है और इसक दौरान लोग बिना कैलरीज की चिंता किए जमकर खाते हैं। ऐसे में वजन का बढ़ना आम बात है। अगर आप भी ज्यादा ऑयली या मीठा खा लें तो अपनी बॉडी को डिटॉक्स करना न भूलें। उसके लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं और साथ ही दिवाली की सुबह कुछ वक्त एक्सट्रा जॉगिंग या फिर हल्की-फुल्की एक्सरसाइज भी कर लें। 

Content Writer

Harpreet