Rajasthan की प्राची सोनी ने रचा इतिहास , बोर्ड एग्जाम में 100% अंक हासिल कर बनीं मिसाल

punjabkesari.in Wednesday, May 22, 2024 - 11:22 AM (IST)

राजस्थान में 12वीं बोर्ड एग्जाम के रिजल्ट जारी हो गए हैं। हर बार भी तरह लड़कियों का ही बोल-बाला रहा। खैरथल जिले की प्राची सोनी ने इतिहास रचते हुए 100% अंक हासिल किए हैं। राजस्थान बोर्ड से साइंस स्ट्रीम में हर subject में 100 से में 100 अंक पाने वाली वो पहली स्टूडेंट हैं।

PunjabKesari

रेगुलर स्टडी से मिली सफलता

रिजल्ट आने के बाद से प्राची के गांव में जश्न का माहौल है। राजस्थान बोर्ड में 100% लेकर प्राची ने अपनी योग्यता का लोहा मनवा लिया है। अपनी इस सफलता के पीछे प्राची ने सबसे बड़ा रोल रेगुलर स्टडी का बताया है। इसके साथ ही उन्होंने अपने पैरेंट्स को भी इसका पूरा श्रेया दिया है। प्राची कहती हैं कि जब भी वो अखबार या टीवी में किसी टॉपर का नाम सुनती थी तो सोचती थीं कि एक दिन वो भी पूरे राज्य में टॉप करके अपने मां- बाप का नाम रोशन करेंगी। अपनी तैयारी के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि वो पढ़ाई के प्रति हमेशा मेहनती रही हैं। वे टाइम टेबल को फॉलो करती थीं और साथ में टीचर्स ने भी उनका खूब मार्ग दर्शन किया। प्राची को केमिस्ट्री, फिजिक्स और मैथ्स में डिस्टिंक्सन मिला है। आप भी डालिए उनकी मार्कशीट पर एक नजर...

PunjabKesari

बता दें, प्राची के बाद टॉपर लिस्ट में दूसरे नंबर पर भी लड़की ही रहीं।बाड़मेर की तरुणा चौधरी ने 99.80 %  मिले हैं। वहीं तीसरे स्थान पर प्रियंका गुर्जर हैं, जिन्होंने 96.20 % हासिल किए हैं।

कैसा रहा इस बार राजस्थान बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट

इस साल राजस्थान बोर्ड में 12वीं साइंस में 97.73% स्टूडेंट्स पास हुए हैं। पिछले साल की तुलना में इस साल का पास प्रतिशत ज्यादा अच्छा रहा। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम का रिजल्ट भी अच्छा रहा है। 98.95% ने एग्जाम पास कर लिया है। आर्ट्स में कुल 96.88% छात्रों ने सफलता हासिल की है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Related News

static