करवा चौथ स्पैशल: मुट्ठीभर खसखस से निकाल फेंके चेहरे की डेड स्किन

punjabkesari.in Friday, Oct 22, 2021 - 12:21 PM (IST)

करवा चौथ आने में अब कुछ दिन ही बचे है और महिलाओं ने इसकी तैयारिया कर भी ली हैं। वहीं कुछ महिलाओं ने इस दिन खूबसूरत दिखने के लिए पार्लर जाकर ब्यूटी ट्रीटमेंट या फेशियल करवाना भी शुरू कर दिया होगा। मगर ऑफिस या किसी वजह से आपके पास पार्लर जाने का समय नहीं है तो आप घर पर भी दमकती त्वचा पा सकती हैं, वो भी बिल्कुल फ्री। बस इसके लिए चाहिए मुट्ठीभर खसखस के दाने चाहिए होंगे। इतना ही नहीं, इससे आप अपने बालों को भी सिल्की एंड-शाइनी बना सकती हैं।

चलिए आज हम आपको खसखस के स्पैशल होममेड पैक बताते हैं, जिससे आप करवा चौथ पर ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं, वो भी बिना किसी साइड-इफैक्ट्स के।

दाग-धब्बों के लिए

एक्ने फ्री स्किन पाने के लिए आप खसखस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए खसखस के दानों को कुछ देर पानी में भिगोएं। फिर इसे दरदरा पीसकर स्क्रबिंग करें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धोएं। इससे डेड स्किन निकल जाएगा और स्किन ग्लोइंग व एक्ने फ्री होंगे।

PunjabKesari

ड्राई स्किन की प्रॉब्‍लम

अगर आपकी स्किन ड्राई है तो पिसी खसखस में शहद व दूध मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद मसाज करते हुए इसे साफ कर लें। इससे त्वचा हाइड्रेट व नमीयुक्त रहेगी और ड्राईनेस भी नही होगी।

एक्जिमा के लिए खसखस

खसखस में लिनोलिक एसिड होता है जो एक्जिमा और सूजन को कम करने में मदद करता है। इसके लिए खसखस के बीज को दूध में भिगोएं। फिर इसे पीस लें और नींबू का रस मिलाकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें।

PunjabKesari

डैंड्रफ दूर करें

खसखस, दही और थोड़ी सी सफेद मिर्च मिक्स करके स्कैल्प पर लगाएं और 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू से सिर धो लें। हफ्ते में 2 बार इसका इस्तेमाल करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होगी।

शाइनी बाल और हेयर ग्रोथ बूस्टर

खसखस में मौजूद असंतृप्त फैट ब्‍लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है और कोलेजन व इलास्टिन को बढ़ावा देता है, जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ती है और बाल शाइनी एंड सिल्की भी होते हैं। इसके लिए खसखस, ताजा नारियल का दूध और प्याज पल्प को मिक्स करें। इसे स्कैल्प पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर इसे हल्के शैम्पू के साथ धोएं। हफ्ते में कम से कम 2 बार इस्तेमाल करें। महीनेभर में आप खुद रिजल्ट देखेंगी।

PunjabKesari

तो देर किस बात की, अगर आप भी इस करवा चौथ में सबसे स्‍पेशल दिखना चाहती हैं तो खसखस के पैक जरूर इस्तेमाल करें और पार्लर जैसा निखार पाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static