बॉलीवुड दीवाज पर छाया पोलका ड्रैसेज का जादू, यहां से लें ढेरों आइडियाज

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 10:22 AM (IST)

 

आजकल दुनियाभर के डिजाइनर पोलका डॉट्स पैटर्न वाली ड्रैसेज का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। वहीं मॉडल्स भी पोलका डॉट्स वाली ड्रैसेज पहनकर रैंप पर उतरना पसंद कर रही हैं। इतना ही नहीं, बॉलीवुड एक्ट्रेस में भी पोलका डॉट्स ड्रैसेज का क्रेज खूब देखने को मिलता है।

गर्मियों में एक वायरल सैंसेशन बन चुकी पोलका डॉट्स वाली बोहेमियन ड्रैस को एक थैला कहा है, फिर भी जारा द्वारा तैयार 3500 रुपए की कीमत वाली यह ड्रैस इस बात का सबूत है कि पोलका डॉट्स सदाबहार हैं।

परिधानों का यह पैटर्न 19वीं शताब्दी के मध्य में बहुत हिट बन गया था। इस बात पर विश्वास करने का एक कारण यह भी है कि मूल रूप से चैकोस्लोवाकिया के पीजैंट डांस से इसका संबंध है। पहली बार पोलका डॉट्स शब्द को 1857 में 'गोडीज लेडीज बुक' में देखा गया था। यह महिलाओं से संबंधित एक अमेरिकी पत्रिका थी।

इंडीटैक्स फैशन इंटरनैशनल लेबल पोलका डॉट वाली ड्रैसेज को आगे लाने वाला एकमात्र ब्रांड नहीं है। और भी बहुत से ब्रांड इस पैटर्न को आगे ला रहे हैं वहीं मॉडल्स भी पोलका ड्रैस को पहनकर रैंप पर उतरना पसंद करती हैं।

इन ड्रैसेज में शानदार तथा क्यूट पोलका डॉट्स छपे होते हैं। आर्टिस्टिक डायरैक्टर सेलीन तथी हेदी स्लीमेन ने इस पैटर्न का इस्तेमाल करके बिग बो वाली ड्रैसेज तैयार की हैं और 1970 के दशक के फैशन को लोगों के सामने प्रस्तुत किया है।

दूसरी तरफ इटली के डिजाइन हाऊस मैक्स मारा ने पोलका डॉट्स के ऊपर पोलका डॉट्स की एक अन्य परत पेश करके जैकेट्स, ट्राऊजर्स तथा आऊटर वियर ड्रैसेज पेश की हैं। इसके साथ ही मोशीनो नामक ब्रांड ने भी टाइट्स पर पैन स्टाइल डिजािन तैयार करके पोलका डॉट ड्रैसिज तैयार की हैं। इस तरह के रैट्रो प्रिंट प्रादा, सेंट लोरेंट एंड्रियू, जी.एन जैसे डिजाइन लेबल के कलैक्शन में किसी समय देखे जा सकते थे।

हालांकि पोलका डॉट वाली ड्रैस पहनकर आप बुनियादी ढंग से इस ड्रैस की सुदंरता को प्रदर्शित कर सकती हैं।

डबल पोलका

आप 'पोलका ऑन पोलका' ड्रैस ट्राई र सकती हैं। पोलका डॉट वाली एक टीशर्ट और सिगरेट पैंट के साथ पहनें। इस बात का भी ख्याल रखें कि आप एक ही कलर फैमिली का इस्तेमाल करें।

अगर आप भड़किया दिखना चाहती हैं तो सफेद पोलका डॉट वाले ब्लाऊज को एक फ्लेयर्ड स्कर्ट के साथ पेयर करें, जिसपर इस जैसा ही प्रिंट हो।

इस बात का ख्याल रखें कि इस परिधान के एक पीस पर दूसरे के मुकाबले बड़े डॉट्स हों।

अपे परिधान को थोड़ा आधुनिक बनाने के लिए पोलका डॉट वाले बस्टीयर को फ्लैयर्ड के डैनिम्स या फिट एंज फ्लेयर्ड स्कर्ट के साथ कैरी करें।

इसे एक बोल्ड बैल्ट के साथ वियर करें। इसके साथ कंट्रास्ट कलर वाली ब्लॉक हील्स या किक्स का एक स्टाइलिश पेयर बहुत खूबसूरती दिखता है।

 

Content Writer

Anjali Rajput