भाग- दौड़ वाली जिंदगी में सुकून के 2 पल के लिए जरूर सुनें ये 5 Podcasts

punjabkesari.in Monday, May 06, 2024 - 11:10 AM (IST)

आजकल की भाग-दौड़ वाली जिंदगी में किसी के पास किसी के लिए वक्त नहीं है। ऑफिस में पूरा दिन बिताने के बाद मन की शांति के लिए अगर आपसे पास कोई बात करने के लिए न हो, तो दिल भारी सा लगता है। ऐसे ही अकेले लोगों के लिए पॉडकास्ट किसी वरदान से कम नहीं है। इससे सुनने से मन हल्का होता है और दिमाग को शांति मिलती है। वे आपको दुनिया की वर्तमान स्थिति से अवगत कराने में मदद कर सकते हैं और आपको सांस लेने, ध्यान केंद्रित करने की याद दिला सकते हैं और कुछ आपको अच्छी तरह हंसने में भी मदद कर सकते हैं। लेकिन आजकल इतने सारे पॉडकास्ट हो गए हैं कि एक अच्छा क्वालिटी पॉडकास्ट ढूंढना बड़ा मुश्किल है। अगर भी एक अच्छा पॉडकास्ट ढूंढ रहें तो आप सही जगह पर हैं। ये स्टोरी आपके लिए है। 

PunjabKesari
मैजिक टैवर्न से हैलो

'हैलो ! मैं आर्नी हूं। मैं शिकागो में एक बर्गर किंग के पीछे अपनी जादुई दुनिया चलाता हूं'।  बर्गर किंग से ही आते वाई-फाई सिग्नल से वो अपने साप्ताहिक पॉडकास्ट की मेजबानी करते हैं। यहां पर आपको राक्षसों, जादूगरों और साहसी लोगों का भी साक्षात्कार सुनने को मिलेगा। अनोखे विषयों के साथ unscripted बातें, साक्षात्कार-शैली आपकी परेशानियों को कम कर सकता है, साथ ही ये आपको हंसाएगा भी।

द कैल्म कलेक्टिव (The Calm Collective)

जैसा कि नाम से पता चलता है, द कैल्म कलेक्टिव एक ऐसी जगह है जो कठिन परिस्थितियों में आपको दिमाग को शांत रखना सिखाया जाता है और इस यात्रा में आप अकेले नहीं हैं। ये पॉडकास्ट माइंडफुलनेस एडवोकेट कैसेंड्रा एल्ड्रिज द्वारा बनाया गया है, जो अपनी चुनौतियों के बारे में खुलकर बात करती हैं और आपके जीवन में स्थितियों से निपटने में आपकी मदद करती हैं। ये पॉडकास्ट रिश्तों और दुःख से निपटने से लेकर, सादगी से जीवन जीने और आत्म-जागरूकता की गहरी भावना को अपनाने तक, विभिन्न विषयों की खोज करता है।

PunjabKesari
सोल म्यूजिक (Soul Music)

म्यूजिक भी मन को शांत करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर में ऐसा कोई पॉडकास्ट ढूंढ रहे हैं तो ये परफेक्ट है।  सोल म्यूज़िक एक आरएनबी म्यूजिक चुनता है और लोगों पर उस गाने का मतलब और भावनात्मक प्रभाव के बारे में बताता है। इस मजेदार पॉडकास्ट को सुनते हुए नहाएं और उसके बाद एक ग्लास वाइन एंजॉय करें और आराम से म्यूजिक सुनें।

PunjabKesari


ज्यादा कुछ नहीं होता (Nothing Much Happens)

इस पॉडकास्ट के निर्माता और मेज़बान कैथरीन निकोला का पॉडकास्ट के बारे में कहना है कि, "कुछ खास नहीं होता, आप अच्छा महसूस करते हैं और फिर सो जाते हैं।" मुख्य रूप से ये एक स्लीपिंग पॉडकास्ट है, जिसका शांत प्रभाव पड़ता है, चाहे आप इसे दिन के किसी भी समय सुनें। सभी एपिसोड बेहद ही सरल होते हैं जो लोगों को आराम करने और उनके दिमाग को शांत करने में मदद करते हैं। हर एपिसोड में निकोला में एक ही कहानी दो बार सुनाती है और दूसरी बार पढ़ते समय धीमी हो जाती है।

PunjabKesari

द माइंडफुल पॉडकास्ट (The Mindful Podcast)

माइंडफुलनेस, एक ऐसा शब्द जो आजकल बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। ध्यान का एक सरल रूप, यह आपको अपने परिवेश के प्रति ज्यादा जागरूक बनने में मदद करता है। एपिसोड आपको विभिन्न तकनीकों को आज़माने के लिए प्रेरित करते हैं जो 5-10 मिनट के छोटे एपिसोड में आपके अस्थिर "बंदर मस्तिष्क" को वश में करने में आपकी मदद करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static