नवरात्रि व्रत में काम आएंगे PM नरेंद्र मोदी के ये टिप्स, शरीर में बनी रहेगी एनर्जी

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2019 - 02:00 PM (IST)

नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है और लोगों ने व्रत भी रखना शुरू कर दिया है। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने बिजी शेड्यूल और महत्वपूर्ण काम के बावजूद भी नवरात्रि के पूरे व्रत रखते हैं और उपवास के नियमों का पालन भी करते हैं। मोदी जी मानते हैं कि उपवास रखने से शरीर स्वस्थ रहता है इसलिए वह नवरात्र में पूरे नौ दिन तक उपवास रखते हैं।

बता दें कि साल 2014 में, जब वह नवरात्रि के दौरान अमेरिका गए थे, तब भी उन्होंने नवरात्रि का व्रत रखा हुआ था। आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कैसे व्रत रखते हैं।

PM मोदी की नवारात्रि डाइट...
सुबह सबसे पहले करते हैं ये काम

बता दें कि मोदी जी सुबह 4 बजे उठ जाते हैं, फिर चाहें उनका व्रत ही क्यों न हो। इससे वह तनावमुक्त रहते हैं और दिमाग भी शांत रहता है। साथ ही इससे दिनभर एनर्जी भी मिलती है।

सूर्य नमस्कार

व्रत के दौरान भी पीएम नरेंद्रे मोदी सुबह उठकर सूर्य नमस्कार और प्रणायाम जैसे योगासन करते हैं। साथ ही ऑक्सीजन लेवल को बूस्ट करने के लिए वह ब्रिथिंग एक्सरसाइज करते हैं। इससे उन्हें बिना खाए भी थकान महसूस नहीं होती।

सिर्फ इस एक चीज का करते हैं सेवन

नवरात्रि में लोग व्रत के दौरान दूध और अनाज खाते हैं लेकिन मोदी जी सिर्फ नींबू पानी ही पीते हैं। इससे उनकी बॉडी से टॉक्सिन निकल जाते हैं और उन्हें दिनभर एनर्जी भी मिलती है। साथ ही नींबू पानी से उन्हें एनर्जी देता है और उनकी खाना खाने की जरूरत को कम करता है।

पीते हैं भरपूर पानी

व्रत के दौरान वह दिनभर में सिर्फ पानी ही पीते हैं। व्रत के दौरान पानी उन्हें हाइड्रेशन और लो ब्लड प्रेशर होने से बचाता है। साथ ही इससे एसिड लेवल भी संतुलित होता है।

Content Writer

Anjali Rajput