Sai Ram: साई हीरा ग्लोबल कन्वेंशन सेंटर का उदघाटन करेंगे पीएम मोदी

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2023 - 11:34 AM (IST)

 श्री सत्य साईं बाबा प्रभावशाली अध्यात्मिक गुरुओं में से एक थे। तभी तो लाखों करोड़ों भक्त सत्य साईं बाबा में बहुत आस्था रखते हैं। सत्य साईं बाबा में बहुत आस्था रखते हैं और ये सिलसिला अभी भी जारी है। अब बाबा के नाम से एक और नई इमारत का उद्घाटन होने जा रहा है, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उपस्थिति में किया जाएगा।

सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी शेयर की गई है। साईं बाबा के एक भक्त ने पोस्ट शेयर कर लिखा- भगवान श्री सत्य साईं बाबा के दिव्य आशीर्वाद से, एक नई इमारत का उद्घाटन 4 जुलाई, 2023 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (वीडियो-कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से)  एस अब्दुल नज़ीर की गरिमामयी उपस्थिति में किया जाएगा। 


पोस्ट में लिखा गया है- एक अत्याधुनिक स्मारक, साई हीरा ग्लोबल कन्वेंशन सेंटर, का कुल निर्मित क्षेत्र लगभग 56,500 वर्ग फुट है। परिसर में दो सभागार हैं, एक में 1000 लोगों की बैठने की क्षमता है और दूसरे में भी 1000 लोगों की बैठने की क्षमता है।  सत्य साई सेंट्रल ट्रस्ट इन सभी सामाजिक सेवा गतिविधियों को देखता है और पुट्टपर्थी में सत्य साई विश्वविद्यालय भी संचालित करता है। 


सत्य साईं बाबा ने भारत में तीन मंदिर भी स्थापित किये, जिनमें मुंबई में धर्मक्षेत्र, हैदराबाद में शिवम और चेन्नई में सुंदरम है। इनके अलावा दुनियाभर के 114 देशों में सत्य साई केंद्र स्थित हैं। कई चमत्कार करने वाले श्री सत्य साईं बाबा  24 अप्रैल, 2011 के दिन महासमाधि पर चले गए थे। हालांकि इसके बावजूद उन्हें लोगों की आस्था कभी कम नहीं हुई है।


सत्य साईं बाबा के बचपन का नाम सत्यनारायण राजू था। उनका जन्म आन्ध्र प्रदेश के पुट्टपर्थी गांव में 23 नवम्बर 1926 को हुआ था। बाबा को प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु शिरडी के साईं बाबा का अवतार माना जाता है। वे अपने माता-पिता की 8वीं संतान थे। सत्य साईं बचपन से ही बहुगुणी प्रतिभा के धनी थे। उन्होंने 8 साल की उम्र में सुदंर भजनों की रचना करने लगे थे। 23 मई 1940 में जब सत्य साईं 14 साल के थे तो उन्होंने अपने अवतार होने की घोषणा की थी।  

Content Writer

vasudha