इस ‘दिव्यांग’ कलाकार के पास है कमाल का हुनर,  पीएम मोदी भी बन चुके हैं इनके फैन

punjabkesari.in Friday, Mar 25, 2022 - 11:03 AM (IST)

‘दिव्यांग’ कलाकार आयुष कुंडल के पास ऐसा हुनर है, जिसके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी फैन हो चुके हैं। पीएम मोदी खुद लाेगों से  आयुष की कला को देखने का आग्रह कर रहे हैं। पीएम वीरवार को ‘दिव्यांग’ कलाकार से मिले और इस मुलाकात को ‘‘अविस्मरणीय’’ क्षण करार देते हुए कहा कि जिस प्रकार से उसने अपने पैर की उंगलियों से चित्रकारी करने और अपनी भावनाओं को आकार देने में महारत हासिल की है वह सभी को प्रेरणा देगी।


प्रधानमंत्री ने कलाकार के साथ मुलाकात की एक तस्वीर साझा करते हुए ट्वीट किया,‘‘ मैं उसे ट्विटर पर फॉलो कर रहा हूं, ताकि मुझे हर वक्त प्रेरणा मिलती रहे। प्रधानमंत्री ने कुंडल द्वारा बनायी गयी स्वामी विवेकानंद की एक पेंटिंग भी पोस्ट की। उन्होंने कुंडल के यूट्यूब चैनल का लिंक भी साझा कर इसे देखने की अपील की।


प्रधानमंत्री ने आयुष से मुलाकात कर उनका  हालचाल जाना। उन्होंने एक-एक कर आयुष की बनायी सभी पेंटिंग देखीं, खूब शाबाशी दी।  आयुष ने खुद बनाया हुआ स्वामी विवेकानंद का चित्र मोदी जी को भेंट किया। 

मध्य प्रदेश  में खरगोन जिले के बड़वाह के रहने वाले आयुष कुंडल जन्म से ही दिव्यांग है, न तो वो अपने पैरों पर खड़े हो पाते है और ना ही बाेल सकते हैं। इस सब के बावजूद वह अपने पैरों से पेंटिंग बनाने में निपुण  हैं। आयुष ने बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की भी पेंटिंग  भी अपने पैरों से बनाई थी। 


आयुष ने 10 साल की उम्र में दिव्यांग के एक स्कूल में दाखिला लिया था। उनकी ड्राइंग और स्केचिंग में काफी रुची थी। उनका कहना है कि जब उन्होंने रंग को भरना शुरू किया तो फिर पीछे मुड़कर कभी नहीं देखा। आयुष अक्टूबर 2021 में एक प्रोविजलन स्टूडेंट आर्टिस्ट के रूप में एमएफपीए में ज्वॉइन कर चुके हैं.
 

Content Writer

vasudha