Pulses For Heart: दिल को मजबूत बनाती हैं ये 4 दालें, आज ही करें अपनी डाइट में शामिल

punjabkesari.in Friday, Sep 29, 2023 - 12:58 PM (IST)

दिल हमारे शरीर का एक बहुत महत्वपूर्ण अंग है। इसके चलने से ही हम जिंदा रहते हैं, तो जरूरी है कि हम हेल्दी चीजों का सेवन करें। दालें भी हमारे दिल की हेल्थ को अच्छा रखती हैं। दालों में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर और हेल्दी फैट होता है, जिससे ना सिर्फ शरीर को पोषक तत्व मिलते हैं, बल्कि हार्ट को हेल्दी रखने में भी मदद मिलती है। आइए आपको बताते हैं इन 4 दालों के बारे में...

अरहर की दाल

अरहर को तूअर की दाल भी कहा जाता है। इसमें भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड और प्रोटीन पाया जाता है। रोजाना एक कटोरी दाल का सेवन करने से हार्ट हेल्दी रहता है और शरीर भी स्वस्थ रहता है।

उड़द दाल

उड़द दाल में भी कई सारे पोषक तत्व होते हैं, इससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है और .ये दिल के साथ- साथ ये स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है।

राजमा

बच्चों से लेकर बड़ों तक को राजमा और चावल खाना बहुत पसंद होता है। राजमा भी एक तरह की दिल है। राजमा में कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स, फाइबर, विटामिन और मिनिरल्स पाए जाते हैं, जो हार्ट को मजबूत बनाते हैं।

मूंग दाल

मूंग दाल को हर भारतीय घर में आम डाइट है। इसमें प्रोटीन, डायट्री फाइबर और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचा सकता है। इस दाल को आप अंकुरित करके नाश्ते में भी खा सकते हैं। इससे आपको शरीर को भरपूर एनर्जी मिलेगी और दिल भी दुरुस्त रहेगा।

Content Editor

Charanjeet Kaur