पोता- पोती के साथ खेलने से स्वस्थ और खुशहाल रहते हैं बुजुर्ग: Study

punjabkesari.in Sunday, Sep 01, 2024 - 03:41 PM (IST)

एक शोध के अनुसार, नाती-नातिन के साथ खेलने से बुजुर्गों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है, जबकि उम्र डिमेंशिया और अल्जाइमर रोग जैसे अन्य न्यूरो विकारों के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है।  2050 तक 60 से अधिक उम्र के बुजुर्गों का अनुपात दोगुना और 80 से अधिक उम्र के बुजुर्गों का अनुपात तिगुना होने की उम्मीद है, जो दर्शाता है कि दुनिया की आबादी तेजी से बूढ़ी हो रही है।

अंतर-पीढ़ी का किया गया अध्ययन 

कैनबरा विश्वविद्यालय (यूसी) और दक्षिण ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय (यूनिसा) के शोधकर्ताओं ने विशेष रूप से बच्चों और वयस्कों के लिए बनाए गए खेल के मैदानों का उपयोग करके अंतर-पीढ़ी के खेल के लाभों का अध्ययन किया है। जब छोटे बच्चे और बड़े लोग अंतर-पीढ़ी के खेल में शामिल होते हैं, तो वे खेल, कहानी सुनाना और खेल के मैदान के उपकरण सहित रचनात्मक और मनोरंजक गतिविधियों में भाग ले सकते हैं।

दादा-दादी के लिए भी होना चाहिए खेल का मैदान

साउथ ऑस्ट्रेलिया विश्वविद्यालय में ऑस्ट्रेलियाई अनुसंधान केंद्र के इंटरएक्टिव और वर्चुअल एनवायरनमेंट (IVE) के उप निदेशक और एसोसिएट प्रोफेसर फैंके पेंग ने कहा- "युवा और वृद्ध लोगों के बीच एक सामाजिक विभाजन है जो घर और स्कूल के बाहर सार्थक बातचीत करना मुश्किल बनाता है, बच्चों के साथ-साथ उनके माता-पिता और दादा-दादी के लिए एक खेल का मैदान बनाना अंतर-पीढ़ी के खेल को प्रोत्साहित करेगा और मानसिक स्वास्थ्य परिणामों में सुधार करेगा," ।

बुजुर्गों की जरूरतों पर ध्यान देने की जरूरत

 65 वर्ष और उससे अधिक उम्र के प्रतिभागियों ने बच्चों के साथ समय बिताने के लाभों पर चर्चा की। इसके अलावा, प्रतिभागियों ने चर्चा की कि उन्हें अंतर-पीढ़ी के खेल के मैदान में क्या चाहिए या क्या नहीं, साथ ही उनकी पसंदीदा प्लेटाइम यादें और बच्चों के साथ खेलने के उनके अनुभव। बच्चों और वृद्ध वयस्कों के बीच अंतर-पीढ़ी के खेल के लिए स्थानों को डिजाइन करना मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को दूर करने और पीढ़ियों के बीच बातचीत को प्रोत्साहित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अध्ययन में कहा गया है कि इसमें सामाजिक कलंक को खत्म करना और बुजुर्गों की जरूरतों को पूरा करने वाले साझा स्थान बनाना शामिल है।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

static