होली स्पेशल: रंगों के साथ सेहत भी जरुरी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 10, 2020 - 11:19 AM (IST)

होली खुशियां का त्यौहार है। इस दिन सब लोग अपने परिवार, दोस्तों के साथ मिलकर अपनी खुशी जाहिर करते हैं। मगर कुछ दिन पहले कोरोना वायरस के डर ने लोगों को काफी डरा कर रखा है। ऐसे में चारों तरफ फैली कोरोना वायरस की खबरों के अनुसार क्या होली खेलना सेफ है? लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी हैं कि क्या मास्क पहनकर होली खेल सकते हैं? आइए जानते हैं इन सब सवालों के जवाब...

क्या इस साल होली खेलना रहेगा सेफ?

कोरोना हवा में तेजी से फैलने वाला एक इंफेक्शन है। यह इंफेक्शन बहुत जल्द एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंच जाती है। ऐसे में बीमार व्यक्ति से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना हर इंसान के लिए जरुरी है। छींकने-खांसने से यह वायरस बहुत जल्द फैलता है। मगर यदि आप अपने स्वास्थय का खास ध्यान रखते हैं तो आप काफी हद तक इस वायरस से बच जाते हैं।

भीड़-भाड़ से रहें दूर

अब होली का त्यौहार है तो भीड़ भाड़ से कैसे दूर रहा जाए। मगर यदि आप किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते हैं तो इस साल अपने घरवालों के साथ ही होली खेलें तो आपके लिए बेहतर होगा। साथ ही ऑरगेनिक होली के रंगों का इस्तेमाल करें। होली खेलने के बाद अपने हाथ पैर अच्छे से साफ करें। साथ ही ठंडी चीजों से दूर रहें। मौसम अभी बदल रहा है, गर्म सर्द होने की वजह से आपको सर्दी-जुकाम होने का डर हो सकता है।

होली खेलते वक्त बर्तें ये सावधानियां...

-जितना हो सके बीमार व्यक्ति से दूर रहें।
-अपनी आंख, नाक और मुंह को जितना हो सके कम छुएं।
-होली खेलते वक्त भी हर 1 घंटे बाद हाथ जरुर धोएं। 
-हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करना न भूलें।
-खासतौर पर बाथरुम जाने के बाद हाथ साबुन के साथ धोएं, फिर सैनिटाइजर लगाना न भूलें।
-खांसते-छींकते वक्त मुंह पर हाथ रखना न भूलें।

Content Writer

Harpreet