मच्छरों को कहना है बाय-बाय तो घर में जरूर लगाएं ये पौधे

punjabkesari.in Monday, May 28, 2018 - 12:26 PM (IST)

गर्मियों के मौसम में अक्सर लोग मच्छरों की समस्या से परेशान रहते हैं। मच्छर के काटने से शरीर में लाल निशान, खुजली होने लगती है। कई बार मच्छर इतने जहरीले होते हैं कि इससे मलेरिया होने का खतरा तक बना रहता है। मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए लोग कैमिक्ल युक्त स्प्रे का इसतेमाल करते हैं। मगर इससे कोई फायदा नहीं होता। एेसे में मच्छरो को घर से दूर रखने के लिए जरूरी है कि उसमें एेसे पौधे लगाएं जो खूबसूरती को बढ़ाने के साथ ही मच्छरों से छुटकारा भी दिलाएं। तो आइए जानते हैं उन पौधों के बारे में।

 

1. बटरवॉर्ट


बटरवॉर्ट का पौधो मच्छरों को घर से बाहर निकालने में सहायक है। इसको ज्यादा धूप की आवश्यकता नहीं होती। इसलिए इनको घर के अंदर भी लगाया जा सकता है। मच्छरों को घर से दूर रखने और नमी बनाए रखने का काम करता है। 


2. पिचर प्लांट


यह प्लांट कीड़ो मकोंड़ों को अपनी आकर्षित कता है। जब वह इनके अंदर चले जाते हैं तो वह फिर बाहर नहीं आ पाते। 


3.वीनस फ्लाईट्रैप


देखने में खूबसूरत विनस प्लाइट्रैप पौधा मच्छरो को अपने आपसाप घूमने तक नहीं देता। इस पौधे की ज्यादा केयर करने की आवश्यकता भी नहीं होती। 


4. पिपर मिंट


मच्छरों को घर से दूर भगाने के लिए पिपर मिंट का पौधा लगाना चाहिए। ये मच्छरों को मारने के साथ ही वातावरण को शुद्ध रखने का काम करता है। 


5. सारसेनिया
कीट पतंगों को अपनी ओर आकर्षित करके इनको खुद से चिपका लेता है। चिपक जाने के बाद ये कीट इन पौधों से निकल नहीं पाते। 

 

6. कैटनिप


मच्छरों को दूर रखने के लिए घर की छत पर कैटनिप लगाएं। यह धूप में बढ़ते है। एक शोध के मुताबिक यह डीईईटी से 10 गुना ज्यादा असरदायक है।

 

Punjab Kesari