Bathroom Plant: ज्यादा नमी में रहेंगे जिंदा और वातावरण भी करेंगे शुद्ध

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 05:50 PM (IST)

इंडोर प्लांट्स ना सिर्फ घर की शोभा बढ़ाते हैं बल्कि यह वातावरण को शुद्ध व स्वच्छ करने में भी मददगार हैं। मगर, बात जब बाथरूम की आती है तो लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं क्योंकि बाथरूम के ठंडे वातावरण में अधिकतर पौधें सांस नहीं ले पाते। वहीं, बाथरूम में ज्यादा नमी होने के कारण पौधें सड़ सकते हैं या उनमें फफूंदी लग सकती है।

परेशान ना हो क्योंकि यहां हम आपके लिए कुछ ऐसे पौधें की लिस्ट लेकर आएं है जो बाथरूम में भी सर्वाइव कर सकते हैं। भले ही बाथरूम की खिड़कियों से कुछ प्रकाश फिल्टरिंग हो आप इन प्लांट्स को बेफ्रिक होकर लगा सकते हैं।

रसीला होने के कारण एलोवेरा (Aloe vera) को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है और यह बाथरूम में भी सर्वाइव कर सकते हैं।

आइवी (IVY) एक ऐसा पौधा है जो अपने चारों ओर की हवा को शुद्ध करता है और हवा से फेकल पदार्थ और मोल्ड के कणों को अवशोषित करके बाथरूम को साफ और स्वच्छ रखने में मदद कर सकता है।

आर्किड (Orchid) पौधे को सिंक के कोने पर रखें और बाथरूम को एक शानदार स्पा जैसी लुक दें। यह एक कम रखरखाव वाला पौधा है जो ज्यादा नमी और कम धूप में भी जिंदा रह सकता है।

बांस (Bamboo) प्लांट भी कम सूर्य के प्रकाश में बहुत अच्छी तरह से बढ़ता है।

बाथरूम की गर्मी और नमी में के लिए बेगोनिया (Begonia) भी सही ऑप्शन है क्योंकि इन्हें उगने के लिए बहुत कम धूप की जरूरत होती है।

चमकदार पत्तियां और सफेद फूलों वाला पीस लिली (Peace Lily) एक खूबसूरत पौधा है जो आपके बाथरूम को सजा सकता है। साथ ही यह वातावरण को भी शुद्ध करता है।

फ़र्न (Ferns) बाथरूम के लिए बहुत अच्छे होते हैं क्योंकि वे नमी से प्यार करते हैं।

गार्डेनि (Gardeni) ऐसा खूबसूरत पौधा है जो बहुत ठंडे या गर्म तापमान को नहीं संभाल सकते इसलिए यह बाथरूम के लिए परफेक्ट हैं क्योंकि वहां नमी रहती है।

Cast Iron Plant भी आपके बाथरूम के लिए एकदम है।

चाइनीज एवरग्रीन (Chinese Evergreen) नम वातावरण में अच्छी तरह से बढ़ता है और जिंदा रहने के लिए इसे बहुत कम धूप की जरूरत होती है।

Content Writer

Anjali Rajput