नवरात्रि में घर ले आएं ये पौधे, कभी खत्म नहीं होगी तिजोरी में बरकत

punjabkesari.in Monday, Oct 11, 2021 - 03:38 PM (IST)

नवरात्रि में भक्त ना सिर्फ देवी के नौ रूपों की पूजा करते हैं बल्कि इस दौरान खरीददारी भी जमकर करते हैं। दरअसल, नवरात्रि के दिनों में खरीददारी करना शुभ माना जाता है। मगर, आज हम आपको कपड़े, बर्तन या कीमती सामन नहीं बल्कि कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताएंगे, जिन्हें नवरात्रि में खरीदना शुभ माना जाता है। वास्तु के अनुसार, नवरात्रि में कुछ पौधें लगाने से देवी मां प्रसन्न होती है। साथ ही इससे घर में सुख-संपन्नता बनी रहती है और पैसों की किल्लत नहीं होती। चलिए आपको बताते हैं कि नवरात्रि में कौन-से पौधे लगाना शुभ माना जाता है।

तुलसी का पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे पर बहुत ही महत्वपूर्ण माना जाता है क्योंकि वह माता लक्ष्मी का ही स्वरूप है। वहीं, मान्यता है कि नवरात्रि के दिनों में तुलसी का पौधा लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और सुख-स्मृद्धि का वरदान देती है। ध्यान रखें कि रविवार और एकादशी के छोड़कर बाकी सभी दिन तुलसी को जल जरूर चढ़ाएं।

हरसिंगार का पौधा

वास्तु के अनुसार, नवरात्रि के दौरान हरसिंगार का पौधा लगाने से धन-संपदा बढ़ती है और घर में खुशियां आती है। मगर, ध्यान रखें कि नहा-धोकर इस पौधे को घर में लगाएं और रोजाना जल दें।

केले का पौधा

नवरात्रि के दौरान घर के आंगन में केले का पौधा लगाने से घर में चली रही आर्थिक समस्याएं दूर होती है। रोजाना नहा-धोकर इसपर जल जरूर चढ़ाएं लेकिन गुरुवार के दिन दूध चढ़ाना शुभ माना जाता है।

मोरपंखी का पौधा

मोर के पंखों की तरह दिखने वाले इस प्लांट को 'विद्या का पौधा' भी कहा जाता है। मान्यता है कि नवरात्रि के दिन इस घर में लगाने से ना सिर्फ पैसों की किल्लत दूर होती है बल्कि विद्या का ज्ञान भी मिलता है।

शंखपुष्पी

मैजिकल हर्ब के नाम से भी जाने वाले इस पौधे की जड़ों से लेकर पत्तों को जड़ी बूटियों की तरह यूज किया जाता है। नवरात्रि के दौरान इस पौधे को घर में लगाने से संपन्नता आती है। वहीं, इसकी जड़ को तिजोरी में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर होती है।

मनी प्लांट

नवरात्रि के दौरान घर की उत्तर दिशा में ग्रीन बोतल में मनी प्लांट लगाएं। मान्यता है कि इससे तिजोरी में हमेशा बरकत बनी रहती है।

गुड़हल का पौधा

पूर्व दिशा में गुड़हल (चाइना रोज), दक्षिण दिशा में अपराजिता प्लांट, उत्तर-पूर्व दिशा में गेंदे के फूल (मैरीगोल्ड) लगाएं।

प्रिया लता

प्रिया लता अमर बेल देवी के प्रिय पौधे हैं। इसे दक्षिण ईस्ट दिशा में लगाना शुभ माना जाता है।

चमेली के फूल या रातरानी

घर में पैसों की किल्लत रहती हैं तो उत्तर-पश्चिमी दिशा में चमेली के फूल (मोंगरे) या रातरानी का पेड़ भी लगा सकती हैं।

शमी का पौधा

घर में मंगल और सुख समृद्धी की प्राप्ति के लिए नवरात्रि के दौरान घर में शमी के पौधा जरूर लगाएं। वास्तु के अनुसार, शमी वृक्ष को मुख्य दरवाजे के बांई तरफ लगाना शुभ होता है। ध्यान रखें कि पौधे के सामने नियमित सरसों के तेल का दीपक जलाएं।

Content Writer

Anjali Rajput