सजावट ही नहीं मच्छरों को भगाने के लिए लगाएं ये पौधे

punjabkesari.in Saturday, Apr 25, 2020 - 10:04 AM (IST)

बदलते मौसम के साथ अक्सर ही घर में सुबह-शाम मच्छर दिखाई देते है। इन मच्छरों को भगाने के लिए कई तरह के स्प्रे,  क्रीम, मैट का इस्तेमाल करते है लेकिन फिर भी कई बार मच्छर भागते नही हैं। ऐसे में इनके काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू, चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियां होने का डर बना रहता है। आज हम आपको ऐसे पौधे बताएंगे जिनकी मदद से आप न केवल घर से इन मच्छरों को भगा सकते है बल्कि अपने घर को भी डेकोरेट कर सकते है।

 

नीम 

PunjabKesari,Nari, Mosquitoes, Decorating Plant

नीम के पत्ते व फल शरीर में से कई तरह के बैक्टीरिया व बीमारियों को खत्म करने में मदद करते है उसी तरह घर में नीम का छोटा सा पौधा लगाने पर मच्छर, मक्खी व दूसरे कीड़े के दूर रहते है। आप घर में बने गार्डन में नीम का पेड़ लगा सकते है।

तुलसी

PunjabKesari,Nari, Mosquitoes, Decorating Plant

तुलसी का पौधा न केवल धार्मिक बल्कि अपनी औषधीय गुणों के कारण हर घर में पाया जाता हैं। बस घर में तुलसी का पौधा रखते समय उन्हें घर के बाहर, दरवाजे के पास, खिड़की के पास लगाएं ताकि तुलसी की महक से मच्छर घर से दूर रहे। इतना ही नही अगर गलती से मच्छर काट भी ले तो तुलसी का काढ़ा बना कर पी लें या दवाई काम करता है।

गेंदे

PunjabKesari,Nari, Mosquitoes, Decorating Plant

गेंदे के फूल की खुशबू जितानी अच्छी लगती है उतने ही यह मच्छरों को दूर भगाने में भी असरदार होती है। गेंदे के फूल की खुशबू मच्छरों को बिल्कूल भी पसंद नही होती है। इसलिए घर के बगीचे, बाहर या दरवाजे के पास फूलों वाला पौधा जरुर लगाएं।

लैवेंडर 

PunjabKesari,Nari, Mosquitoes, Decorating Plant

लैवेंडर की भीनी-भीनी खुशबू सबको काफी पसंद आती है लेकिन इसके फूलों से मच्छर काफी दूर भागते है। आप इन फूलों के पौधों को भी घर पर लगा सकती है और इन्हें गुलदस्ते में भी सजा सकती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

khushboo aggarwal

Recommended News

Related News

static