इन बेकार छिलकों को फैंके नहीं घर पर उगाएं सब्जियां

punjabkesari.in Friday, Dec 29, 2017 - 06:27 PM (IST)

हम लोग अक्सर रसोई में सब्जियां काटते लमय इसके छिलके बेकार समझकर कूड़ेदान में फैंक देते हैं। घर के गॉर्डन में छोटे-छोटे हर्ब उगाना चाहते हैं तो बेकार समझकर फैंके गए ये छिलके आपके काम आ सकते हैं। जिससे आप ऑर्गेनिक तरीके से घर पर ही उगाए गए हर्ब का रसोई में आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐसा करने से आपको ताजी सब्जियां भी मिल जाएंगी और इनका स्वाद भी बरकरार रहेगा। 


1. हरी प्याज


हरी प्याज से सब्जी का स्वाद दोगुना हो जाता है। हरी प्याज को काटते समय इसके सिरों को कूड़ेदान में फैंकने की बजाए पानी से कांच से भरे पानी के जार में डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि इसके सिरे पानी से बाहर हो। इसका पानी बदलते रहे और धूप वाली जगह पर रख दें। इसकी जड़े निकल आएगी, इसे गमले में लगा दें। प्याज निकल आएगे। 
 

2. अदरक


हर रसोई में अदरक का इस्तेमाल तो जरूर किया जाता है। बचे हुए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़ों को गमले में गाढ़ दें। इसे पानी देते रहे। अदरक को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं होती। इसके बाद इसका इस्तेंमाल करें। 
 

4. अजमोद(पार्सले)


अजमोद के गुण अजवाइन की तरह होते हैं लेकिन अजमोद का दाना अजवाइन से बड़ा होता है। यह देखने में धनिए के पत्ते की तरह दिखते हैं। हर्ब की तरह इस्तेमाल किए जाने वाले अजमोद की डंडियों को फैकने की बजाए गर्म पानी के बाउल में डाल दें। पानी को एक हफ्ते तक बदलते रहें। जब इसके पत्ते बढ़ने लगें तो मिट्टी में लगा दें। 

 

Punjab Kesari