शुद्ध हवा के लिए गर्मियों में लगाएं ये पौधें

punjabkesari.in Sunday, Apr 16, 2017 - 03:24 PM (IST)

पंजाब केसरी (इंटीरियर डैकोरेशन): बदलते लाइफस्टाइल में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। खुद को सेहतमंद रखने के लिए अच्छी डाइट, साफ-सफाई ही नहीं बल्कि आस-पास का वातावरण भी शुद्ध होना चाहिए। आपका घर नया हो या पुराना, वहां कई एेसे अस्वस्थ विषाक्त पदार्थ होते है, जो हवा को दूषित करते है। यहीं हवा सांस के जरिए हमारे शरीर में प्रवेश कर जाती है। खासकर गर्मियों में शुद्ध और ठंडी हवा की जरूरत होती है, जो शरीर की गर्मी को दूर करने के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी बनाएं रखें। आज हम आपको कुछ ऐसे ही हाउसहोल्ड पौधों के बारे में बताएंगे, जो हवा को साफ करते हैं साथ ही घर की डैकोरेशन में काम आते है। 

 
1. गेरबेरा डेज़ी (Gerbera Daisy)

कलरफुल चमकीले फूलों वाला यह पौधा कार्बन मोनोऑक्साइड और बेंजीन गैस को अवशोषित कर लेता है। इस पौधें को बैडरूम अपने बैडरूम में लगाएं। 
 
2. स्पाइडर प्लांट (Spider plants)

मकड़ी की तरह दिखने वाले पत्ते हवा शुद्ध और डैकोरेशन का काम देते हैं। लोग इन्हें लगाना पसंद करते हैं क्योंकि इन्हें ज्यादा केयरिंग की जरूर नहीं पड़ती। 
 
3. ड्रासाइिना  (Dracaena)

लंबे पत्तों वाला यह पौधा सफेद, क्रीम और लाल धारियों में होता है, जो हवा को शुद्ध रखता है और घर को ठंडा बनाएं रखता है। 
 
4. बोस्टन फर्न (Boston Fern)

प्रकाश लेने वाले इस पौधे को शांत और ठंडी जगह पर रखें। पौधे की मिट्टी को रोजाना देखें अगर पानी की जरूरत हैं तभी पानी दें। इससे घर में ठंडक बनी रहेगी। 

5. फीक्स (Ficus)

यह पौधा 10 फुट की लंबाई के बीच ही रहता है। इस पौधे में हवा को साफ करने के क्षमता होती है। साथ ही घर को ठंडा बनाएं रखता है। 
 

Punjab Kesari