March में घूमें Nainital की ये खूबसूरत जगहें, नहीं करेगा वापस आने का मन

punjabkesari.in Sunday, Mar 10, 2024 - 03:57 PM (IST)

मार्च के महीने में ठंड थोड़ी कम होनी शुरू हो जाती है। ऐसे में आप अपनी पूरी फैमिली के साथ पहाड़ों में सुहाने मौसम का मजा लेने जा सकते हैं। नैनीताल में कुछ बेहद ही सुंदर जगहें हैं जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आकर आपको प्रकृति के सुंदर नजारों के बीच बहुत अच्छा महसूस होगा। 

वुडलैंड वाटरफॉल 

नैनीताल शहर से लगभग 9 किलोमीटर की दूरी पर कालाढूंगी राजमार्ग पर वुडलैंड वाटरफॉल है, जो बहुत ही सुंदर है। ऊंचाई से गिरते वक्त इसका पानी इतना सफेद नजर आता है कि स्थानीय लोग इसे दूधिया झरना भी कहते हैं। यहां रोजाना पर्यटक मौज- मस्ती के लिए पहुंचते हैं। 

PunjabKesari

नैनीताल चिड़ियाघर 

लगभग 11 एकड़ में फैला नैनीताल का चिड़ियाघर कुमाऊंनी शैली में सजाया गया है। जो यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां पूरे परिसर में घूमने के बाद खूबसूरत पार्क में आराम भी कर सकते हैं। यहां लगाए गए फूल इस पार्क की सुंदरता को और बढ़ा देता है। इस चिड़ियाघर में करीब 200 जानवर मौजूद हैं, जिसमें  तेंदुआ, बंगाल टाइगर, तिब्बती भेड़िया, हिमालयन ब्लैक बीयर, मॉनाल, रेड पांडा, सिल्वर फीजेंट, और मारखोर जैसी प्रजातियां शामिल हैं।

PunjabKesari

 ईको टूरिज्म पार्क

नैनीताल के कैंट एरिया में आपको बेहद खूबसूरत ईको टूरिज्म पार्क मिल जाएगा। यहां पर आप शांति का अनुभव कर पाएंगे। यहां आप खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट, हॉन्टेड जोन के साथ ही प्रकृति के खूबसूरत नजारों का दीदार कर सकते हैं। इस पार्क में आप कई तरह की एडवेंचर एक्टिविटी का भी मजा ले सकते हैं। इस पार्क का टिकट केवल 30 रुपए रखा गया है।

डायनासोर पार्क

नैनीताल के स्नो व्यू में नैनीताल का पहला डायनासोर पार्क है, जहां डायनासोर के मॉडल रखे गए हैं। जो सेंसर के माध्यम से हूबहू डायनासोर की तरह दहाड़ता ,चलता और अपनी आंखों की पलकें भी झपकाता है। डायनासोर पार्क में एक 10 मिनट का शो चलता है। इस शो के माध्यम से आप पार्क में मौजूद डायनासोर के मॉडल के सामने से गुजरते हैं तो सेंसर के माध्यम से डायनासोर दहाड़ता है। साथ ही दूसरा डायनासोर मॉडल आपके सामने चल कर आता है और पलकें झपकाते हुई अपनी लंबी गर्दन को हिलाता है। जिसे एकदम सामने से देखने पर सच में एक असली डायनासोर का आभास होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Charanjeet Kaur

Recommended News

Related News

static