लिप्स के पास होते हैं बार-बार Pimples तो क्या करें?

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 12:46 PM (IST)

चेहरे की खूबसूरती को जो सबसे ज्यादा प्रभावित करते हैं वो हैं मुंहासे, जिन्हें पिंपल्स भी कहा जाता है। युवा अवस्था के दौरान यह समस्या आम है, जिसे लेकर खासकर युवतियां ज्यादा सजग रहती हैं। कई बार मुंहासों के कारण दर्द और सूजन का सामना भी करना पड़ता है। मुंहासे चेहरे के किसी भी हिस्से पर हो सकते हैं, लेकिन होंठों पर उभरने वाले पिंपल्स सबसे ज्यादा कष्टदायक होते हैं।

नींबू का रस और शहद

होंठों से पिंपल को हटाने के नींबू का रस एक अच्‍छा घरेलू उपाय है। नींबू के रस में सिट्रक एसिड मौजूद होता है, जो पिंपल्‍स को पैदा करने वाले बैक्‍टीरिया को खत्‍म करता है।   एक बाउल में नींबू का रस और शहद लेकर मिला लें । अब आप रूई की मदद से नींबू के रस में डुबोएं और पिंपल्‍स व उसके आस-पास लगाएं। 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। यह घरेलू नुस्खा पिंपल्स हटाने के साथ साथ होठोें को गुलाबी रंग भी मिलेगा।

हल्‍दी का पेस्‍ट

मुंहासों को दूर करने के लिए आप एक बाउल में आधा चममच हल्‍दी पाउडर लें। अब रोज़ वॉटर का इस्‍तेमाल कर इसका पेस्‍ट बना लें। इसके बाद आप इस पेस्‍ट को पिंपल और उसके आस-पास अच्‍छे से लगा दें और 15 मिनट तक लगा रहने दें। अब आप सादे पानी से मुंह धो लें। आप दिन में दो या तीन बार इसे पिंपल वाली जगह पर लगा सकते हैं। हल्दी में  मौजूदा एंटीबैक्‍टीरियल गुण मुंहासों को दूर करने में मददगार है।

टमाटर

टमाटर का रस निकालकर आप पिंपल वाली जगह पर लगाएं और उसे लगभग 20 मिनट रखें। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें।  इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन-सी त्‍वचा की क्षतिग्रस्‍त कोशिकाओं की मरम्‍मत करने का काम भी करता है। 

अरंडी का तेल

अरंडी का तेल रोम छिद्रों में जमा हाने वाली गंदगी को साफ करने का काम करता है। पिंपल्‍स के लिए आप एक चम्‍मच अरंडी के तेल में एसेंशियल ऑयल मिला सकते हैं। एसेंशियल ऑयल न होने पर आप केवल अरंडी के तेल का ही इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं। तेल की बूंदों को पिंपल व उसके आस-पास लगाएं और रात भर के लिए छोड़ दें। इसके बाद सुबह उठकर चेहरे को फेसवॉश से धो लें। 

संतरे का रस

संतरे के रस में विटामिन सी पाया जाता है, जो कील मुहांसो को बहुत जल्द दूर करने में मदद करता है। संतरे का एक टुकड़ा लेकर उसको मुंह पर रगड़ने से भी काफी लाभ मिलता है। 
 

Content Writer

Vandana