हेयर पर्मिंग का फिर बढ़ा क्रेज, पूरा लुक बदल देता है ये Hair Style

punjabkesari.in Monday, Jul 03, 2023 - 09:41 AM (IST)

जब फैशन और सुंदरता की बात आती है, तो लड़कियां समझौता करने के लिए बिल्कुल भी तैयार नहीं होती है। यही कारण है आए दिन नया से नया फैशन आ रहा है, कुछ फैशन तो सालों बाद फिर से वापस आ रहा है। पर्मिंग हेयर स्टाइल का चलन फिर से देखने को मिल रहा है, यह आपके बालों को बदलने और उन्हें एक नया रूप देने के सबसे लोकप्रिय तरीकों में से एक है। 


क्या है पर्मिंग हेयर ट्रीटमेंट

 पर्म (Perm) एक केमिकल हेयर ट्रीटमेंट होता है, जिसे आपके बालों में कर्ल और बॉडी एड करने के लिए यूज किया जाता है।  हेयर पर्मिंग की इस प्रक्रिया में, स्टाइलिस्ट सबसे पहले आपके बालों पर एक केमिकल लगाते हैं, जिससे बालों के प्रत्येक स्ट्रैंड के आंतरिक बंधन टूट जाते हैं। उसके बाद, वह आपकी इच्छा के अनुसार आपके बालों को आकार देते हैं।

 

पर्म कितने समय तक चलता है?

ज्यादातर मामलों में, एक पर्म तीन से छह महीने तक चलेगा, इसलिए यह उन लोगों के लिए समय बचाने वाला हो सकता है जो अपने बालों को हर रोज स्टाइल नहीं करना चाहते हैं। पतले, सपाट या सीधे बालों वाले लोगों के लिए, यह कुछ गतिशीलता और बनावट जोड़ने का एक अच्छा तरीका है।

हेयर पर्मिंग के प्रकार

 

हॉट पर्मिंग 

हॉट पर्मिंग में बॉन्ड्स को तोड़ने के लिए बालों को पहले आराम से ट्रीटमेंट दिया जाता है, उसके बाद कर्लिंग के लिए गर्म कर्लिंग रॉड के साथ बालों को लपेटा जाता है।

कोल्ड पर्म

कोल्ड पर्मिंग में, बालों के बंधनों को तोड़ने के लिए एक क्षारीय तरल में भिगोया जाता है। उसके बाद, उन्हें रोलर पिंस के साथ कर्ल किया जाता है।आमतौर पर कोल्ड पर्म से बालों को घुमाने में 2-3 घंटे लगते हैं।


 हेयर केयर टिप्स:

-पर्मिंग के बाद बालों को एक्‍सट्रा केयर की जरूरत होती है।

-कई बार ज्‍यादा शैंपू करना आपके पर्मिंग को ढीला या खराब कर देगा और उन पर से तेल को छीनकर उन्हें कमजोर बना देगा।

-केवल पर्मिंग स्पेशल प्रोडक्ट्स का ही इस्तेमाल करें। 

-पर्मिंग से बाल ड्राई हो जाते हैं. इसलिए उन्हें डीप कंडीशनिंग करते रहें।
 

Content Writer

vasudha