FabIndia के 'जश्न-ए-रिवाज' कैंपेन पर बवाल, सोशल मीडिया पर ट्रेंड हुआ #BoycottFabIndia

punjabkesari.in Wednesday, Oct 20, 2021 - 04:32 PM (IST)

भारत का मशहूर और हर किसी का पसंदीदा क्लोदिंग ब्रांड फैब इंडिया (fabindia) अपने दिवाली कैंपेन को लेकर विवादों में आ गए है। ट्विटर पर #BoycottFabIndia ट्रेंड कर रहा है। दरअसल, कंपनी ने दिवाली फेस्टिव के मौके पर 'जश्न-ए-रिवाज' नाम का एक कैंपेन शुरु किया था। इस पोस्ट को देखते ही यूजर्न गुस्सा करने लगे और फैब इंडिया को बहिष्कार करने की मांग कर दी। हालांकि इसके बाद कंपनी ने तुरंत इस एड व ट्वीट को डिलीट कर दिया।

क्या है पूरा मामला?

दरअसल, दिवाली से कंपनी ने 'जश्न-ए-रिवाज' नाम से एक कैंपेन शुरू किया था। इसके साथ ही उन्होंने ट्वीट में लिखा, 'हम प्यार और प्रकाश के त्योहार का वेलकम करते हैं। Fab India का 'Jashn-e-Riwaaz' कलेक्शन भारतीय संस्कृति की खूबसूरत झलक दिखाता है।' कंपनी ने इस कैंपेन से जुड़ा एक आर्टिकल भी पब्लिश किया था।

जश्न-ए-रिवाज शब्द पर हुआ बवाल

ट्विटर यूजर्स ने 'जश्न-ए-रिवाज' शब्द पर आपत्ति जताई और कहा कि हिंदू त्योहार के लिए विदेशी शब्दों का इस्तेमाल करना सही नहीं है। कुछ लोगों ने कंपनी पर त्योहारों को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश करने का आरोप भी लगाया। बस फिर क्या इसके बाद ट्विटर पर यूर्जस ने कैंपेन को बंद करने और #BoycottFabIndia की मुहिम चला डाली।

ट्विटर यूजर्स ने फैब इंडिया को जमकर ट्रोल किया

फैब इंडिया को बॉयकाट करने की लिस्ट में सांसद और भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या तेजस्वी सूर्या भी शामिल थे। उन्होंने ट्वीट कर कहा, 'दीपावली पर्व जश्न-ए-रिवाज नहीं है। जानबूझकर किए गए दुस्साहस का आर्थिक नुकसान उठाना पड़ेगा। मॉडल्स भी पारंपरिक हिंदू कपड़ों में नहीं हैं। इसका विरोध और बहिष्कार होना चाहिए। फैब इंडिया जैसी किसी भी ब्रांड को ऐसी हरकत के लिए आर्थिक नुकसान झेलना चाहिए।'

वहीं, बीजेपी यूपी के प्रवक्ता प्रशांत उमराव ने ट्वीट किया, 'फैब इंडिया के कपड़े बहुत महंगे हैं और धोने के बाद बेकार हो जाते हैं, दूसरे ब्रांड्स में शिफ्ट होने की जरूरत है।' मणिपाल ग्लोबल एजुकेशन के चेयरमैन मोहनदास पाई ने नाराजगी जताते हुए ट्वीट किया, 'दिवाली पर फैब इंडिया का बेहद शर्मनाक बयान! जैसे दूसरों के लिए क्रिसमस और ईद है वैसे ही यह एक हिंदू धर्म का त्योहार है! 

एक अन्य यूजर शिवम सिंह ने ट्वीट करते हुए कहा, "मैं आपसे कभी कुछ नहीं खरीदूंगा क्योंकि आप हमारी संस्कृति के बारे में कुछ नहीं जानते हैं और आप लोग हिंदू विरोधी एजेंडा फैला रहे हैं.. Shame on you"

एक अन्य यूजर ने लिखा , 'Diwali Collection by @FabindiaNews 🙏 मुगल स्टाइल ऑफ फैशन, नो बिंदी, ड्रेसिंग स्टाइल हिंदू नहीं है। मैं सही था दिवाली का हिंदुओं से कोई लेना-देना नहीं है।'

Content Writer

Anjali Rajput