साल 2023 में लोगों को रहा इन 5 बीमारियों का खतरा

punjabkesari.in Monday, Jan 01, 2024 - 05:51 PM (IST)

नया साल शुरु हो चुका हैं। जनवरी का हर किसी के लिए एक नई उम्मीद लेकर आया है। वहीं बात यदि बीते साल की सेहत के लिहाज से करें तो यह साल काफी चुनौतीपूर्ण रहा। कोरोना के डर के बाद पूरा साल लोगों ने फिर से एक सादी जिंदगी जीनी शुरु की है हालांकि कोरोना के नए वैरिएंट्स ने लोगों की परेशानियां बढ़ाई हैं, लेकिन वैक्सीनेशन के बाद फिर भी इसका डर काफी हद तक लोगों में कम भी हुआ है। कोरोना के अलावा कुछ ऐसी बीमारियां भी रही हैं जिन्होंने लोगों को सारा साल परेशान किया है। चलिए आज आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि ऐसी कौन सी बीमारियां थी जिन्होंने लोगों की परेशानी इस साल में बढ़ाई है....

कंजक्टिवाइटिस 

आंख आने को कंजक्टिवाइटिस कहते हैं। गर्मियों के मौसम में देश के कई लोगों को इस समस्या से जूझना पड़ा है। इस साल में आंख की इस समस्या से परेशान लोगों के लाखों मामले दर्ज किए गए। ऐसे में यदि आने वाले साल में इस समस्या से हम बचना चाहते हैं तो आंखों की हाइजिन का मुख्य रुप से ध्यान रखना होगा। 

निमोनिया 

बीते कुछ महीने पहले चीन में निमोनिया यानी की व्हाइट लंग सिंड्रोम के मामले काफी देखने को मिले। लगभग एक महीने पहले ही चीन में लाखों लोगों को रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट से जुड़ी इस समस्या से जूझना पड़ा है। हालांकि यह बीमारी सिर्फ छोटे बच्चों में देखने को मिली है। खतरनाक बीमारी के सामने आने के बाद डब्ल्यूएचओ ने मामले को गंभीरता से लेते हुए इसे रोकने के लिए कई सारे आवश्यक फैसले भी लिए। 

बच्चों में टोमैटी फीवर 

दुनिया के अन्य देशों के अलावा भारत में भी टोमैटो फीवर के केसों ने लोगों की समस्या बढ़ाई है। मानसून के दौरान केरल में इस बीमारी के कारण लोगों को बहुत ही गंभीर समस्या उठानी पड़ी। मुख्य तौर पर इसका असर बच्चों में देखने को मिला है। बच्चों में बुखार, थकान, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षण नजर आए है। इसके  लक्षणों की अगर बात करें तो त्वचा फटने लगती है और टमाटर की तरह लाल दिखने लगी है। 

ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस 

इस साल देश में ह्यूमन मेटान्यूमोवायरस के मामले बढ़े हैं। ह्यूमन भी कोरोना की तरह श्वसन पथ को संक्रमित करता है। हालांकि कोरोना के इस वायरस के कारण ऊपरी और निचले दोनों श्वसन पथ में इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि शिशुओं और बुजुर्गों जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है उनमें मेटान्यूमोवायरस के कारण गंभीर बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। इसके लक्षण भी आमतौर पर सामान्य फ्लू की तरह ही होते हैं लेकिन इस संक्रमण को लेकर लोग काफी कंफ्यूज रहते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिका के कई हिस्सों में साल 2023 में मई-जून के महीनों में एचएमपीवी के कारण इंफेक्शन तेजी से बढ़ा था। 

कोरोना 

कोरोना का कहर अभी तक लोगों में कम नहीं हुआ। साल 2023 में भी इस खतरनाक वायरस के मामले सामने आए हैं। डब्लूयएच ने इस बीमारी को अब ग्लोबल हेल्थ इमरजेंसी से बाहर कर दिया वहीं कोरोना का नया वैरिएंट जेएन.1 भी लोगों के लिए खतरे का कारण बना हुआ है। ऐसे में इस खतरनाक बीमारी से बचने के लिए व्यक्ति को आने वाले साल में भी सावधानियां खुद ही बरतनी होगी। 

देश में हर साल कई तरह की बीमारियां सामने आती हैं बीते साल भी कई तरह की बीमारियों ने लोगों को घेरा वहीं यदि इस साल में ऐसी खतरनाक बीमारियों सेअपना बचाव करना है तो सावधानी बरतनी भी बहुत जरुरी है। 
 

Content Writer

palak