सीढ़ियों के नीचे की स्पेस ना करें वेस्ट, बनवाएं Pebble Garden

punjabkesari.in Saturday, Jan 19, 2019 - 12:23 PM (IST)

घर का वातावरण शुद्ध रखने के लिए लोग अब घर के अंदर भी गार्डन बनाने लगे हैं। इनडोर प्लांट्स से घर का वातावरण शुद्ध रहेगा और बेकार पड़ी खाली जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगा। घर के अंदर गार्डन बनाने के लिए जगह का भी इस्तेमाल हो जाएगा। घर के अंदर गार्डन बनाने के लिए जगह भी खास होनी चाहिए।

 

सीढ़ियों के नीचे बनाए पेबल गार्डन

यदि इस गार्डन को सीढ़ियों के नीचे पड़ी खाली जगह पर बनाया जाए तो न तो घर में चलते-फिरने में कोई दिक्कत होगी और न ही गार्डन को कोई नुकसान होगा। 

सीढ़ियों के नीचे बनाए गए इस गार्डन को पैबल गार्डन भी कहा जाता है और इसमें मिट्टी का नहीं बल्कि छोटे-छोटे पत्थरों का इस्तेमाल किया जाता हैं। मार्कीट में ये अलग अलग आकार, रंगों और क्वालिटी में मिल जाते हैं। ये गार्डन और फिश टैंक के लिए अलग-अलग क्वालिटी में मिलते हैं। इनकी मदद से पौधे उगाए जाते हैं और इनसे ही पौधों को पोषण मिलता है। आप अपनी पसंद के हिसाब से पौधों का चुनाव कर सकती हैं परंतु इस बात का ध्यान रखें कि ये छोटे हो, बड़े आकार के पौधे घर के अंदर उगाने मुश्किल हो जाएंगे। 

पैबल गार्डन सजाने के टिप्स 

सबसे पहले इस बात को जांच लें कि सीढ़ियों के नीचे कितनी जगह पर गार्डन बनाना हैं। इस जगह को कवर करके अच्छे से साफ कर लें। 

इस जगह के किनारों पर बाऊंड्री बना लें जिसे लकड़ी मार्बल या फिर कांच से कवर कर सकती हैं। इससे गार्डन देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा। 

इसके बाद 4-5 इंच मोटी परत में पैबल बिछाएं। 

अब इसमें छोटे-छोटे पौधे, फूल और डेकोरेटिव प्लांट लगाएं। इसमें सीधे पौधे लगाने की अपेक्षा आप इसके लिए गमलों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जिनसे आपके पैबल गार्डन को एक अलग लुक मिलेगी।

आप इसे और भी आकर्षक बनाने के लिए स्टैच्यू, घास व अलग-अलग रंग के पैबल के अलावा और भी डेकोरेटिव आइटम्स से सजा सकती हैं। देखने वाले आपकी क्रिएटिविटी की सहज ही तारीफ कर उठेंगे। 

आप चाहें तो लाइट्स लगा कर अपने गार्डन को और भी अधिक खूबसूरत बना सकती हैं। 
 

Content Writer

Sunita Rajput