Skin Care: चेहरे के ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो इस्तेमाल करें मूंगफली से बना स्क्रब

punjabkesari.in Thursday, Feb 02, 2023 - 11:07 AM (IST)

हर महिला चाहती है कि त्वचा ग्लोइंग, पिंपल फ्री और चमकती रहे। ग्लोइंग स्किन के लिए महिलाएं कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स और घरेलू नुस्खों का भी इस्तेमाल करती हैं परंतु धूल, मिट्टी, प्रदूषण त्वचा को खराब कर देते हैं। इन सब समस्याओं के कारण त्वचा पर दाग-धब्बे, पिंपल्स और ब्लैक हेड्स की समस्या होने लगती है। पिंपल्स और दाग-धब्बे तो ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से ठीक हो जाते हैं परंतु ब्लैकहेड्स की समस्या बढ़ती जाती है। ब्लैक हेड्स से राहत पाने के लिए आप मूंगफली का स्क्रब चेहरे पर इस्तेमाल कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि इसे आप चेहरे पर कैसे प्रयोग कर सकते हैं...

रंगत निखारने में करेगा मदद

इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व त्वचा को डीप क्लीन करने में मदद करते हैं। यह स्क्रब चेहरे की रंगत निखारने में भी मदद करता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, मूंगफली में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो एंटी रिंकल के प्रभाव को कम करने में सहायता करते  हैं। 

फेस स्क्रब बनाने की विधि 

सामग्री 

मूंगफली पाउडर - 2 चम्मच
कॉफी पाउडर - 1 चम्मच 
शहद - 1 चम्मच 
पानी - 1 कप 

PunjabKesari

कैसे करें इस्तेमाल?

. सबसे पहले एक कटोरी में मूंगफली का पाउडर डालें। 
. फिर इसमें थोड़ा सा कॉफी पाउडर मिलाएं। 
. दोनों चीजों के मिश्रण में शहद और पानी डालकर पेस्ट तैयार कर लें। 
. चेहरा पानी से धोएं और स्क्रब की 5-7 तक मसाज कर लें। 
. आप इस पेस्ट को फेसपैक की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

 
ब्लैकहेड्स की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप हफ्ते में 2 बार इस फेस स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

स्किन को होंगे ये फायदे

हाइड्रेट करे त्वचा 

मूंगफली से बना स्क्रब चेहरे पर लगाने से स्किन अंदर से हाइड्रेट होती है। यदि स्किन अंदर से हाइड्रेट रहेगी तो एजिंग जैसे लक्षण झुर्रियां, रिंकल्स जैसी समस्याओं से भी राहत मिलेगी। 

PunjabKesari

डीप क्लीन होगी स्किन 

मूंगफली में रेस्वेराट्रोल और मोनोअनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है। यह पोषक तत्व स्किन को डीप क्लीन करने में मदद करते हैं। यदि आपकी स्किन ऑयली है तो मूंगफली का फेस स्क्रब आपके लिए बहुत ही फायदेमंद रहेगा। 

दाग-धब्बे होंगे दूर 

मूंगफली में विटामिन-ई, बी और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स तत्व पाए जाते हैं, यह पोषक तत्व स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों और ब्यूटी प्रोडक्ट्स के कारण होने वाले धाग-धब्बों से राहत दिलाने में भी सहायता करते हैं। 

PunjabKesari

नोट: आप इस फेस स्क्रब का त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन यदि इसके इस्तेमाल से त्वचा पर खुजली, जलन, रैशेज जैसी समस्या हो रही है तो एक बार एक्सपर्ट्स की सलाह जरुर ले लें। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

palak

Recommended News

Related News

static