पति का चाहिए बेशुमार प्यार तो सही दिशा में रखें बेड, जानिए बेडरुम के जरूरी वास्तु टिप्स

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 12:30 PM (IST)

बेडरूम घर का वो हिस्सा है जो पति-पत्नी के खुशहाल जीवन में अहम भूमिका निभाता है। ऐसे में यहां की गई छोटी-सी गलती भी आपके बीच अशांति, तनाव और लड़ाई-झगड़े का कारण बन सकता है। ऐसे में आज हम आपको वास्तु के कुछ छोटे-छोटे टिप्स देंगे, जिससे आपके शादीशुदा जिंदगी में हमेशा खुशहाली और प्यार बना रहेगा।

पति-पत्नी याद रखें बेडरूम से जुड़े से वास्तु टिप्स...

1. वास्तु के अनुसार, कपल्स को हमेशा दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में ही बेड रखना चाहिए। इससे रिश्ते में खिट-पीट नहीं होती। साथ ही ध्यान रखें कि बेड की शेप गोलाकार व अंडाकार न हो।

2. अलमारी हमेशा बेडरूम के दक्षिण-पश्‍चिम दिशा में रखनी शुभ माना जाता है। ध्यान रहे कि गेस्ट बेडरूम दक्षिण या उत्तर-पश्‍चिम दिशा में हो।

3. नव-विवाहित जोड़े का बेडरूम उत्तर दिशा में होना चाहिए। वास्तु के अनुसार, इससे उनके बीच प्यार बढ़ता है और साथ ही उन्हें संतान सुख की भी प्राप्ति होती है।

4. कपल्स अपने बेडरूम में हल्के पेस्टल रंग जैसे गुलाबी, ऑफ व्हाइट और क्रीम कलर करवाएं। इससे आपके बीच प्यार बढ़ेगा और बेवजह लड़ाई-झगड़े नहीं होंगे।

5. सोते वक्त बेडरूम की खिड़की को बंद रखें। साथ ही आपका सिर दक्षिण और पैर उत्तर दिशा में होने चाहिए। इससे बुद्धि बढ़ती है और घर में सुख-शांति बनी रहती है।

6. दंपत्ति हमेशा अपने बेडरूम में वुडन के बेड रखें क्योंकि मेटल या आयरन रॉड वाले बेड से नकारात्मक ऊर्जा आती है। वुडन बेड से ना सिर्फ बेडरूम बल्कि पूरे घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है।

7. कपल कभी भी 2 सिंगल बेड को डबल करके ना लगाएं। इससे दोनोंरिश्तों में दरार आती है। अगर आप रिश्ते में प्यार चाहते हैं तो बेडरूम में हमेशा एक ही बेड रखना चाहिए।

8. वास्तु के अनुसार, बेड के सामने शीशा नहीं लगा होना चाहिए क्योंकि इससे नेगेटिव एनर्जी निकलती है, जिससे रिश्ता खराब हो सकता है। साथ ही बेडरूम में लगे शीशे को रात के समय कपड़े से ढक दें।

9. टूटी हुई चीजें, जैसे- घड़ी, वॉल हैंगिंग, पेंटिंग, डेकोरेटिव आइटम्स, बिजली का सामान और मशीनें आदि बाहर निकाल दें। माना जाता है कि इससे रिश्ते में दरार आती है।

10. बेडरूम में  महाभारत, लड़ाई, रेगिस्तान, हिंसक पशु, कैक्टर्स, एक्वेरियम, वॉटर फाउंटेन और सिंगल वुमन की तस्वीरें लगाने से भी बचें। इसकी बजाए राधा-कृष्ण, दो हंसों का जोड़ा या कपल्स की तस्वीर लगाएं। इससे रिश्ते में प्यार बढ़ेगा।

11. रिश्ते में प्यार बढ़ाना चाहते हैं तो बेडरूम में अरोमा कैंडल्स और परफ्यूम स्प्रे का यूज करें। इससे रिश्ते का तनाव दूर होगा और कपल्स में प्यार बढ़ेगा।

12. ध्यान रखें कि बेडरूम में कभी भी मंदिर नहीं होना चाहिए। इससे पति-पत्नी के बीच नेगिटिव एनर्जी आती है।

Content Writer

Anjali Rajput