Payal Designs: वेडिंग-डे को बनाना है और स्पेशल तो यहां से लें पायल के आइडियाज

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 04:25 PM (IST)

दुल्हन बनना हर किसी लड़की के लिए एक खुबसुरत ऐहसास होता है। हर महिला के लिए उसकी शादी वाला दिन बहुत ही स्पेशल होता है। इस खास दिन पर हर लड़की यह चाहती है कि वह सबसे सुंदर और खूबसूरत दिखे। अपनी शादी में सबसे सुंदर दिखने के लिए लड़कियां कितने महीनों पहले से ही शॉपिंग करना शुरु कर देती हैं तोकि किसी भई तरह की कोई कमी न रह जाए। ऐसे में उनकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करती है ज्वेलरी और सोलह श्रृंगार। हर तीज- त्यौहार पर नई दुल्हन हो या शादी को सालों हो चुके हों ये सोलह श्रृंगार तो ज़रूर किया जाता है। ऐसे में ज्वेलरी में स्त्रियों के लिए पायल का एक अलग ही महत्व होता है। पायल को स्त्रियों के सोलह श्रृंगार में गिना जाता है। हालांकि पायल को कुंवारी लड़कियां भी पहनती हैं लेकिन शादी शुदा महिलाओं के लिए इसे सुहाग कि निशानी माना गया है। 

पायल के कई नए और भारी डिज़ाइन्स भी मार्किट में आते रहते हैं। वैसे तो हर रोज पहनने के लिए हल्की पायल पहनी जाती हैं। लेकिन जिनकी नई शादी होती है या शादी होने वाली होती है, उन्हें खासतौर पर बड़ी और मोटी पायल पहनाई जाती हैं। तो आइये आपको ऐसे ही पायल के कुछ लेटेस्ट डिज़ाइन्स दिखाते हैं। जो होने वाली दुल्हन या नई नवेली दुल्हन दोनों के लिए ही परफेक्ट रहेगी।

क्लासी पायल डिज़ाइन

ये पायल का डिज़ाइन काफी सिंपल और क्लासी है जो हर किसी पर बेहद खूबसूरत लगेगा, चाहे वे विवाहित लडकियां हों या फिर अविवाहित। ज़रूरी नहीं कि इसे शादी में ही पहना जाए। इस पायल को कभी भी पहना जा सकता है।

मोरनी डिज़ाइन पायल

ये मोर के डिज़ाइन वाली पायल बेहद ही खूबसूरत है। इस पायल में मोतियों की चेन है और इसके चारों तरफ खूबसूरत बड़ा-सा मोर बना हुआ है। ये पायल भी आपके शादी के दिन को चार चांद लगा देगी। 

मीनाकारी वाली पायल

ये मीनाकारी डिज़ाइन वाली पायल है। जो पहनने पर बेहद खूबसूरत और मनमोहक लगती है। ये पायल खास तौर पर दुल्हन पर सबसे ज़्यादा खूबसूरत लगती है। जब मेहंदी वाले पैरों में कोई दुल्हन इसे पहने तो वो बहुत खूबसूरत लगती है।

कुंदन की पायल

ये कुंदन की पायल तो जो भी देखेगा उसे पहली ही बार में पसंद आ ही जाएंगी। इसमें छोटे-छोटे मोतियों की डिटेलिंग इसे और भी खूबसूरत बना देती है।

ऑक्सीडाइज़्ड पायल 

ऑक्सीडाइज्ड ज्वेलरी आज कल काफी ट्रेंड में है। ऐसे में ये पायल अपने वेडिंग-डे या उसके बाद पहनना कूल और क्लासी भी लगेगी। वैसे भी सिल्वर पायल पहनने का रिवाज़ तो है ही। इसमें लगे रेड और ग्रीन स्टोन इस पायल की शान बढ़ा रहे हैं।

लाइट वेट पायल

ये पायल दिखने में बेहद खूबसूरत और पहनने पर हल्की है, इसे पहनेंगे तो आपको चुभेगी भी नहीं और पहनी हुई सुंदर भी लगेग। इसे न केवल किसी फंक्शन बल्कि शादी के बाद कई दिनों तक भी पहना जा सकता है।

ब्राइडल एंकलेट 

ये ब्राइडल एंकलेट की तो बात ही अलग है। इसमें स्टोन के साथ मोती की लड़ियां लगी हैं। हालांकि इसे शादी के बाद पहनना थोड़ा मुश्किल होगा। लेकिन किसी ओकेजन पर तो इसे पहना ही जा सकता है।

घुंघरू वाली पायल 

पायल से जब तक छन-छन की ध्वनि न आए तब तक पायल पहनने का मज़ा भी नहीं आता। ऐसे में ये घुंघरू वाली गोल्डन पायल हर नई दुल्हन के लिए परफेक्ट है। ये पहनने पर बेहद ही आकर्षक लगेगी और जब इसकी छन-छन आवाज़ आएगी तो ये पूरी तरह से नई दुल्हन वाला फील भी आएगा।

बारात डिज़ाइन पायल

इस पायल में पूरा बारात का डिज़ाइन बना हुआ है। जिसमें दूल्हा घोड़ी पर सवार है और उसके सिर पर छतरी लगी है। तो वहीं आसपास बाराती भी आपको नाचते नज़र आएंगे। इसके अलावा दुल्हन की डोली भी आप देख सकते हैं। ये पायल शादी में पहनने के लिए बेस्ट रहती है।

Content Writer

vasudha